भारतीय पंखों में हमेशा 3 ब्लेड ही क्यों होता है 4 या 5 क्यों नहीं, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Why Always Three Blade Fans: हम सबके घर में छत वाला पंखा लगा होता है। आपने इस पंखें में एक बात शायद ही गौर की होगी। आप देखेंगे कि आपके पंखे में हमेशा तीन ब्लेड ही लगे होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पंखे में तीन ब्लेड ही क्यों लगा होता है। क्यों आपके पंखे में चार या पांच ब्लेड नहीं लगा होता है। जबकि ऐसा नहीं है कि चार या पांच ब्लेड के पंखे आते नहीं है।

भारतीय घरों में ही दिखते हैं तीन ब्लेड वाले पंखे
01 / 05

भारतीय घरों में ही दिखते हैं तीन ब्लेड वाले पंखे

आमतौर पर भारतीय घरों में ही तीन ब्लेड वाले पंखे लगे नजर आते हैं। जबकि दुनिया के अन्य देशों में चार और पांच ब्लेड वाले पंखे भी लगाए जाते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि भारत में तीन ब्लेड वाले पंखे ही क्यों नजर आते हैं।

पश्चिमी देशों में 4 या 5 ब्लेड वाले पंखे
02 / 05

पश्चिमी देशों में 4 या 5 ब्लेड वाले पंखे

आपको बता दें कि पश्चिमी देशों में 4 और 5 ब्लेड वाले पंखे देखने को मिलते हैं। अब आपको बताते हैं कि भारत में तीन ब्लेड और पश्चिमी देश वाले पंखों में 4 या 5 ब्लेड के पंखे क्यों लगते हैं।

कम पंखे में ज्यादा हवा
03 / 05

कम पंखे में ज्यादा हवा

आमतौर पर लोगों को लगता है कि ज्यादा ब्लेड वाले पंखे ज्यादा हवा देते होंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। पंखे में जितने कम ब्लेड होंगे, हवा उतनी ज्यादा आएगी।

गर्म देश है भारत
04 / 05

गर्म देश है भारत

आपको बता दें कि भारत गर्म देश है। इस कारण भारतीय पंखों में तीन ब्लेड लगाए जाते हैं। जबकि पश्चिमी देश ठंडे होते हैं, इस कारण उनके पंखों में चार या पांच ब्लेड लगाए जाते हैं।

फर्राटे में होते हैं दो ब्लेड
05 / 05

फर्राटे में होते हैं दो ब्लेड

आपने अक्सर देखा होगा कि फर्राटा में दो ब्लेड होते हैं। इस कारण फर्राटा और भी तेज चलते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited