BCCI Jobs in India: सबसे अमीर बोर्ड BCCI में करनी है नौकरी, तो कितनी चाहिए पढ़ाई लिखाई, जानें पात्रता व सैलरी

How to Get Job in BCCI in Hindi: बीसीसीआई में पानी है नौकरी, तो यहां से जानें कि बीसीसीआई में आवेदन कहां मंगाए जाते ​हैं, उन पर कौन अप्लाई कर सकता है, क्या चाहिए शैक्षणिक योग्यता, कैसे मिलेगी नौकरी की जानकारी और कितनी देता है स्टाफ को सैलरी

job in bcci

BCCI में नौकरी (image - canva)

How to Get Job in BCCI in Hindi: बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड समय समय पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाता है, पद के अनुसार पात्रता, योग्यता, कौशल व दूसरी चीजें मांगी जाती हैं। अब चूंकि बीसीसीआई में तमाम तरह के पद निकलते हैं, इसलिए सबकी जानकारी एक साथ नहीं दी जा सकती है, लेकिन BCCI ने हाल ही में General Manager Marketing (GM Marketing) के पदों पर आवेदन मंगाए थे, आइये जानते हैं इन भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी

BCCI में नौकरी, BCCI Recruitment 2024

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) General Manager Marketing (GM Marketing) के पदों पर आवेदन मंगाए थे। बता दें, मार्केटिंग का जनरल मैनेजर मार्केटिंग की रणनीति बनाता है। इसके अलवा उसका काम उस रणनीति को सुचारू रूप से लागू करना भी होता है।

GM Marketing का काम, BCCI Jobs Vacancy

bcci.tv के अनुसार, जिन उम्मीदवारों का इस पद पर चयन किया जाता है, उन्हें बोर्ड के लिए मीडियम और लॉन्ग टर्म मार्केटिंग के साथ ब्रांड स्टेटजी भी तैयार करनी होती है। इनके प्रमुख कार्य हैं राजस्व बढ़ाने, चैनल को प्रमोट करने और ब्रांड को स्कोर करने के लिए मार्केटिंग कैंपेन को डिजाइन करना, उन्हें अलाइन करना और योजना बनाना शामिल है।

क्या मांगी जाती है शैक्षणिक योग्यता, BCCI Jobs Requirements

  • स्नातकोत्तर या मास्टर डिग्री, या समकक्ष प्रोफेशनल योग्यता।
  • मार्केटिंग और सेल्स में स्पेशलाइजेशन के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर या डिप्लोमा।
  • भारत या विदेश में किसी लीडिंग कॉर्पोरेशन आर्गनाइजेशन के मार्केटिंग डोमेन में बड़े रोल पर काम किया हो।
  • मार्केटिंग क्षेत्र में कम से कम 15 साल का अनुभव।
  • इसके अलावा उम्मीदवारों की उम्र 55 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

बीसीसीआई में कौन कौन से होते हैं पद, What are the Posts in BCCI

अब मान लीजिए किसी पद पर बहुत हाई क्वालिफिकिशन नहीं मांंगी है, तो ऐसे में कम से कम आप एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) के बारे में जान लें, क्योंकि एनसीए की परीक्षाएं पास करना जरूरी होता है। जैसा पद वैसी परीक्षा होती है। बीसीसीआई में विभिन्न श्रेणियों जैसे
  • फिजियो
  • वीडियो एनालाइजर
  • बैटिंग कोच
  • बॉलिंग कोच
  • फील्डिंग कोच
  • प्रेसीडेंट
  • वाइस प्रेसीडेंट
  • सेक्रेटरी
चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर इत्यादि के लिए अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं।
जानकारी के अनुसार, कई स्तर पर परीक्षाएं हो सकती हैं, और सभी को पास करने के अलावा इंटरव्यू जैसे कुछ और टेस्ट भी देने होते हैं।

कैसे करते हैं अप्लाई, BCCI Recruitment Process

bcci.tv के अनुसार, यहां अप्लाई करने के लिए आपको recruitment@bcci.tv पर अपना रिज्यूमे भेजना होता है। अगर आप बीसीसीआई से जुड़ी जॉब की जानकारी चाहते हैं तो आप bcci.tv/jobs पर जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, यहां ज्यादातर जॉब्स अनुबंध के आधार पर होती है।

What is the salary of BCCI staff, बीसीसीआई स्टाफ की सैलरी

bcci.tv के अनुसार, बीसीसीआई स्टाफ की सैलरी पद के अनुसार, कौशल के अनुसार और अनुभव के आधार पर अलग अलग हो सकती है। चूंकि जनरल मैनेजर मार्केटिंग की जिक्र नहीं किया गया है, ऐसे में अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन आप ये जान लें दुनिया के सारे क्रिकेट बोर्डस में भारतीय क्रिकेट बोर्ड सबसे अमीर बोर्ड है, ऐसे में यहां आकर्षक सैलरी दी जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। सरकारी नौकरी (Sarkari-naukri News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited