RSMSSB Recruitment 2023: एएनएम व स्टाफ नर्स समेत कई पदों पर बंपर भर्ती, 10वीं पास तुरंत करें अप्लाई

RSMSSB Recruitment 2023: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अपने यहां पर एएनएम व स्टाफ नर्स समेत कई पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत स्टाफ नर्स के पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। यहां आप - योग्यता, आयु सीमा, आवेदन की तारीख, सैलरी से लेकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RSMSSB Rajasthan ANM, GNM Vacancy 2023

RSMSSB Rajasthan ANM, GNM Vacancy 2023: एएनएम व स्टाफ नर्स के पदों पर वैकेंसी

RSMSSB Rajasthan ANM, GNM Recruitment 2023: राजस्थान सरकार में नौकरी का सपना संजोए बैठी महिलाओं लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अपने यहां पर एएनएम व स्टाफ नर्स समेत कई पदों पर बंपर भर्ती (RSMSSB ANM Vacancy) निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राज्य के सरकारी अस्पतालों में इन पदों की रिक्तियों पर भर्ती (RSMSSB ANM Bharti) की जाएगी। बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें राज्यसभा चुनाव से पहले इन पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। यह उम उन महिलाओं के लिए अच्छी खबर है, जो इस विभाग में नौकरी की आस लगाए बैठी थी।
योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवेदन (Rajasthan ANM Vacancy 2023) कर सकेंगे। यहां आवेदन की अंतिम तिथि 08 अगस्त 2023 है। यहां आप इन पदों पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया से लेकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RSMSSB Rajasthan ANM, GNM Vacancy 2023: किस पद पर कितनी वैकेंसी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 3646 पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें ऑक्जिलेरी नर्स एंड मिडवाइफ के कुल 2058 पद और नर्स एंड मिडवाइफ के कुल 1588 पद शामिल हैं। यहां पदों का विभाजन कैटेगिर वाइज किया गया है। नीचे आप लिस्ट देख सकते हैं।
एएनएम महिला (Non TSP)1865
टीएसपी193
स्टाफ नर्स (Non TSP) 1400
टीएसपी 188

RSMSSB GNM Vacancy 2023: शैक्षणिक योग्यता

RSMSSB के एएनएम और जीएनएम के पदों पर आवेदन करने के लिए अलग अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। एएनएम के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही राजस्था नर्स काउंसिल में नर्स के रूप में नाम पंजीकृत होना चाहिए। इसके अलावा देवनागरी लिपी व राजस्थान की संस्कृति से अवगत होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक साइट पर विजिट करें।

RSMSSB ANM/GNM Age Limit: आयु सीमा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है। साथ ही यहां आरक्षित वर्ग की महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन व फीस जमा करने की तारीख

बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन के लिए 10 जुलाई को लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि 8 अगस्त 2023 को है। यहां फीस जमा करने की आखिरी तारीख 08 अगस्त 2023 है। उम्मीद है कि परीक्षा अगस्त के अंत तक या फिर सितंबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

RSMSSB Rajasthan ANM, GNM Recruitment 2023 Apply Online

  1. सबसे पहले ऑफिशियल साइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर RSMSSB Rajasthan ANM/GNM Rcruitment 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  4. पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आ जाएगा।
  5. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।
  6. मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  7. अब फीस का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  8. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

आरएसएमएसएसबी के एएनएम व जीएनएम के पदों पर आवेदन करने के लिए कैटेगिरी वाइज शुल्क निर्धारित किया जाएगा। आरक्षित वर्ग (General Category) के उम्मीदवारों को 600 रुपये, ओबीसी व एनसीएल को 400 रुपये और अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए 400 रुपये का शुल्क निर्धारित किया जाएगा। यहां आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकेंग।

RSMSSB ANM, GNM Salary: सैलरी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के एएनएम व जीएनएम के सैलरी की बात करें तो, यहां ऑक्जिलेरी नर्स एंड मिडवाइफ को 13 हजार 150 रुपये और नर्स एंड मिडवाइफ को 18 हजार 900 रुपयेव सैलरी दी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | जॉब्स (jobs News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited