CRPF, BSF, ITBP समेत इन पैरामिलिट्री फोर्सेज में नौकरी का शानदार मौका, 10वीं पास करें आवेदन

SSC GD Constable Recruitment 2024, Sarkari Naukri: यदि आप भी CRPF, BSF, CISF, ITBP, SSB और SSF में नौकरी पाना चाहते हैं तो काम की (SSC GD Constable Recruitment) खबर है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती निकाली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

SSC GD Constable Recruitment 2024, Sarkari Naukri

SSC GD Constable Recruitment 2024: एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर निकली वैकेंसी

SSC GD Constable Recruitment 2024, Sarkari Naukri 2024: सीआरपीएफ, बीएसएफसी, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एसएसएफ में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए बड़ी (SSC GD Constable Recruitment) खबर है। बीते दिनों कर्मचारी चयन आयोग ने जीडी कांस्टेबल के 39481 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें 15094 पद पुरुषों के लिए व 3869 पद महिलाओं के लिए (SSC GD Constable Vacancy) आरक्षित हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए इन सभी विभागों में कांस्टेबल के पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। यहां आवेदन की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर 2024 है। यहां आप एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए क्वालिफिकेशन, एज लिमिट, आवेदन प्रक्रिया व सेलेक्शन प्रोसेस जान सकते हैं।

SSC GD Constable Recruitment: एसएससी जीडी कांस्टेबल के जरिए इन पदों पर भर्ती

सबसे पहले आपको बता दें एसएससी जीडी कांस्टेबल के जरिए सीमा सुरक्षा बल (BSF), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), सचिवालय सुरक्षा बल (SSF) व असम राइफल्स में कांस्टेबल के पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाती है।

SSC GD Constable Vacancy: क्वालिफिकेशन और एज लिमिट

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। वहीं उम्र सीमा की बात करें तो अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए। साथ ही यहां उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु में विशेष छूट दी जाएगी।

SSC GD Constable Recruitment 2024 Apply Online: कैसे करें आवेदन

  1. SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर SSC GD Constable Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड आपके मोबाइल पर आ जाएगा।
  4. अब एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें।
  5. यहां मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  7. आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

SSC GD Constable Selection Process: चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर उम्मीदवारों का चयन चार चरणों में किया जाएगा। सीबीटी यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए फिजिकल टेस्ट यानी PET/PST होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा फिर मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | सरकारी नौकरी (sarkari-naukri News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited