Aaj ka Panchang, 12 February 2023: पंचांग के अनुसार ऐसा होगा आज का दिन, देखें आज के शुभ-अशुभ मुहूर्त

Aaj ka Panchang, 12 February 2023 in Hindi: पंचाग के अनुसार आज के दिन भगवान सूर्य का पर्व है, इसलिए तिल व गुड का दान करने से लाभ की प्राप्ती हो सकती है। सूर्य देव के साथ भगवान विष्णु और शिव की उपासना से भी फायदा मिल सकता है। देखें आज के शुभ-अशुभ मुहूर्त और किस समय कौन सा काम करना होगा ठीक।

पंचांग

पंचांग, 12 फरवरी

Aaj ka Panchang 12 February 2023 in Hindi 12 फरवरी 2023 का पञ्चाङ्ग
आज फाल्गुन माह कृष्ण पक्ष की खष्ठी है।आज भगवान सूर्य के निमित्त पावन पर्व है। सूर्य अभी मकर में रहेंगे। स्वाती नक्षत्र व गण्ड योग है। आज सूर्योपासना का महान पर्व है। तिल व गुड़ का दान करें। माता दुर्गा जी की उपासना करें।दुर्गासप्तशती का पाठ करें।लोग सन्तान प्राप्ति के लिए भगवान आदित्य जी का पावन व्रत भी रखते हैं।आज भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ सूर्य पूजा भी करें। आज श्री आदित्यह्र्दयस्तोत्र के पाठ करने का बहुत सुंदर अवसर है। मंदिर में विष्णु जी का दर्शन करें। श्री रामचरितमानस का पाठ करें।गीता के पाठ का आज बहुत महत्व है। रात्रि में चन्द्रमा को दुग्ध से अर्ध्य दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें व उनको बेल पत्र अर्पित करें।आज कई तांत्रिक उपासना होती है।बंगलामुखी अनुष्ठान के लिए भी आज बेहतर तिथि है। इस पावन अवसर पर माता दुर्गा जी को प्रसन्न करने के लिए सिद्धिकुंजिकास्तोत्र व माता के 32 नामों का जप करें।तिल व कम्बल का दान करें।
आज माता लक्ष्मी जी की स्तुति करें।आज दान का बहुत महत्व व पुण्य है।आज पुण्य संचय करने का महान दिवस है। रात्रि में माता काली उपासना व व्रत का अनन्त पुण्य है।
प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।
आज का पञ्चाङ्ग (Aaj Ka Panchang)
दिनांक12 फरवरी 2023
दिवसरविवार
माहफाल्‍गुन ,कृष्‍ण पक्ष,
तिथिखष्ठी
सूर्योदय07:03 m
सूर्यास्त06:08 pm
नक्षत्रस्वाती
सूर्य राशिमकर
चन्द्र राशितुला
करणवणिज
योगगण्ड
आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त (Shubh-Ashubh Muhurta)
शुभमुहूर्तसमयअशुभ मुहूर्तसमय
अभिजीत मुहूर्त11:53 am से 12:45 pm तकराहुकालसांय 04:30 बजे से 06 बजे तक
विजय मुहूर्त02:31 pm से 03:26 pm तक
गोधुली मुहूर्त06:41 pm से 07:06pm तक
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

सुजीत जी महाराज author

सुजीत जी महाराज ज्योतिष और वास्तु विज्ञान एक्सपर्ट हैं जिन्हें 20 वर्षों का ज्योतिष, तंत्र विज्ञान का अनुभव हासिल हैं। 25000 से ऊपर लेख देश के कई बड़...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited