Aaj ka Panchang 19 February 2023 : आज भगवान सूर्य की उपासना का पावन दिन , देखें शुभ-अशुभ मु‍हूर्त

Aaj ka Panchang 19 February 2023 in Hindi : आज भगवान सूर्य के निमित्त पावन पर्व है। सूर्य अभी कुम्भ में रहेंगे। श्रवण नक्षत्र व वरियान योग है। आज भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ सूर्य पूजा भी करें। रात्रि में चन्द्रमा को दुग्ध से अर्ध्य दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें ।

Panchang Today

Aaj ka Panchang 19 February 2023

Aaj ka Panchang 19 February 2023 in Hindi 19 फरवरी 2023 का पञ्चाङ्ग :
आज फाल्गुन माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी है।आज भगवान सूर्य के निमित्त पावन पर्व है। सूर्य अभी कुम्भ में रहेंगे। श्रवण नक्षत्र व वरियान योग है। आज सूर्योपासना का महान पर्व है।तिल व गुड़ का दान करें। माता दुर्गा जी की उपासना करें।दुर्गासप्तशती का पाठ करें।लोग सन्तान प्राप्ति के लिए भगवान आदित्य जी का पावन व्रत भी रखते हैं।आज भगवान विष्णु जी की उपासना के साथ सूर्य पूजा भी करें। आज श्री आदित्यह्र्दयस्तोत्र के पाठ करने का बहुत सुंदर अवसर है। मंदिर में विष्णु जी का दर्शन करें। श्री रामचरितमानस का पाठ करें।गीता के पाठ का आज बहुत महत्व है। रात्रि में चन्द्रमा को दुग्ध से अर्ध्य दें व शिवपूजा के लिए मंदिर में भगवान शिव को दुग्ध,गंगाजल व शहद से रुद्राभिषेक करें व उनको बेल पत्र अर्पित करें।आज कई तांत्रिक उपासना होती है।बंगलामुखी अनुष्ठान के लिए भी आज बेहतर तिथि है। इस पावन अवसर पर माता दुर्गा जी को प्रसन्न करने के लिए सिद्धिकुंजिकास्तोत्र व माता के 32 नामों का जप करें।तिल व कम्बल का दान करें।
आज माता लक्ष्मी जी की स्तुति करें।आज दान का बहुत महत्व व पुण्य है।आज पुण्य संचय करने का महान दिवस है। रात्रि में माता काली उपासना व व्रत का अनन्त पुण्य है।
प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन ,अध्ययन व मनन आवश्यक है।शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है।इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं।विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।राहुकाल में कोई भी कार्य या यात्रा आरम्भ नहीं करना चाहिए।
आज का पञ्चाङ्ग (Aaj Ka Panchang)
दिनांक19 फरवरी 2023
दिवसरविवार
माहफाल्‍गुन ,कृष्‍ण पक्ष,
तिथिचतुर्दशी
सूर्योदय06:59
सूर्यास्त06:10 pm
नक्षत्रश्रवण
सूर्य राशिकुम्भ
चन्द्र राशिमकर
करणशकुन
योगवरीयान
आज के शुभ -अशुभ मुहूर्त (Shubh-Ashubh Muhurta)
शुभमुहूर्तसमयअशुभ मुहूर्तसमय
अभिजीत मुहूर्त11:53 am से 12:45 pm तकराहुकालसांयकाल 4:30 से 06 बजे तक
विजय मुहूर्त02:31 pm से 03:36 pm तक
गोधुली मुहूर्त06:41 pm से 07:06 pm तक
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

सुजीत जी महाराज author

सुजीत जी महाराज ज्योतिष और वास्तु विज्ञान एक्सपर्ट हैं जिन्हें 20 वर्षों का ज्योतिष, तंत्र विज्ञान का अनुभव हासिल हैं। 25000 से ऊपर लेख देश के कई बड़...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited