Adhik Ke Din Kya Karna Chaiye: अधिक मास अमावस्या के ये उपाय आपकी किस्मत चमका देंगे

Adhik Maas Amavasya Upay: अमावस्या का दिन पितरों का तर्पण करने और पवित्र नदी में स्नान करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है इस दिन पितरों की शांति के उपाय करने से पितृ दोष (Pitra Dosh) से मुक्ति मिल जाती है। जानिए अधिक मास की अमावस्या के उपाय।

adhik maas amavasya upay

Amavasya Ke Upay In Hindi

Adhik Maas Amavasya Upay In Hindi: अधिक मास की अमावस्या तिथि आज यानि 16 अगस्त 2023 की दोपहर 03 बजकर 7 मिनट तक रहेगी। इसके बाद सावन महीना शुरू हो जाएगा जो 31 अगस्त 2023 को सावन पूर्णिमा यानि रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2023) तक चलेगा। ज्योतिष अनुसार अधिक मास की अमावस्या (Adhik Maas Ki Amavasya Ko Kya Karna Chahiye) बेहद खास रहेगी क्योंकि 19 सालों बाद सावन (Amavasya Ke Upay) ये अमावस्या पड़ी है। इस दिन विधिवत पूजा-अर्चना करने से पितृ दोष (Pitra Dosh) से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। जानिए अधिक मास की अमावस्या के उपाय (Aadi Amavasya Ke Totke)।

अधिक मास की अमावस्या के उपाय (Amavasya Upay In Hindi)

  • भगवान शिव की विधि विधान पूजा करें और 108 बार ‘ॐ नम: शिवाय:’ मंत्र का जाप करें।
  • गरीब और जरूरतमंद को वस्‍त्रों का दान करें। उन्‍हें भोजन करवाएं।
  • अधिक मास की अमावस्या पर पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करें। इससे घर को पितृ दोषों से मुक्ति मिलने के साथ सुख समृद्धि भी बनी रहती है।
  • इस दिन बजरंग बाण का पाठ करना बेहद फलदायी माना जाता है।
  • आदि अमावस्‍या पर जल में तिल डालकर पितरों को अर्पित करें और उनसे सुखी जीवन की प्रार्थना करें।
  • इस दिन घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं और अपने पितरों की आत्मा की शांति की प्रार्थना करें। इस दिन मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वस्तिक बनाना भी शुभ माना जाता है। इससे घर में खुशहाली आती है।
  • अगर हो सके तो इस अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष में जल जरूर चढ़ाएं।
  • अमावस्या के दिन घर के मंदिर में एक दीपक दक्षिण दिशा में जलाएं क्योंकि ये पितरों की दिशा मानी जाती है।

आदि अधिक अमावस्‍या पर व्रत रखने के लाभ (Aadhi Adhik Amavasya Vrat Ke Fayde)

संभव हो तो आदि अमावस्या पर व्रत रखें और पितरों का तर्पण करें। इससे आपके पूर्वजों की आत्‍मा को मुक्‍ति और शांति मिलती है। साथ ही जीवन में सुख-शांति औऱ घर-परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited