Apara Ekadashi 2024 Date: कब रखा जाएगा अपरा एकादशी का व्रत, यहां नोट करें डेट और महत्व

Apara Ekadashi 2024 Date: अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन श्री हरि की पूजा करने के साधक को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कब रखा जाएगा अपरा एकादशी का व्रत और महत्व।

Apara Ekadashi

Apara Ekadashi

Apara Ekadashi 2024 Date: अपरा एकादशी का व्रत हर वर्ष ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। इस साल ये व्रत 2 जून 2024 को रखा जाएगा। अपरा एकादशी का व्रत रखने से और विधिपूर्वक भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की पूजा करने से साधक को सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु के त्रिविक्रम रूप की पूजा की जाती है। एकादशी का व्रत रखने से साधक को पाप कर्मों से भी मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। आइए जानें कब रखा जाएगा अपरा एकादशी का व्रत।

Apara Ekadashi 2024 Date (अपरा एकादशी व्रत 2024 डेट 2024)

वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 2 जून को सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर होगी। वहीं इस तिथि का समापन 3 जून को मध्यरात्रि 2 बजकर 41 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार अपरा एकादशी का व्रत 2 जून 2024 को रविवार के दिन रखा जाएगा।

Apara Ekadashi 2024 Shubh Muhurat (अपरा एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त)

इस साल अपरा एकादशी का व्रत 2 जून 2024 को रविवार के दिन रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त 2 जून की सुबह 5 बजकर 23 मिनट से लेकर दोपहर के 12 बजकर 12 मिनट तक रहने वाला है।

Apara Ekadashi Paran Time 2024 (अपरा एकादशी पारण टाइम)

अपरा एकादशी व्रत के पारण के लिए 3 जून को सुबह 8 बजकर 5 मिनट से लेकर 8 बजकर 23 मिनट तक का मुहूर्त शुभ रहेगा।

Apara Ekadashi Puja Vidhi (अपरा एकादशी पूजा विधि)

अपरा एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान के बाद साफ वस्त्र पहनें।
उसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करके व्रत का संकल्प लें।
फिर मंदिर में साफ चौकी पर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करें।
उसके बाद श्री हरि को पीले फूल, अक्षत, चंदन अर्पित करें।
फिर कथा का पाठ करें और विष्णु चालीसा का पाठ करें।
अंत में आरती करें और भोग लगाकर प्रसाद सब में बांटें।

Apara Ekadashi Importance (अपरा एकादशी महत्व)

हिंदू धर्म में अपरा एकादशी के व्रत का विशेष महत्व है। इस दिन का व्रत रखने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही विधिवत पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। अपरा एकादशी का व्रत रखने से साधक को हर प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है और अंत में मोक्ष की प्राप्ति होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited