सावन मंगलवार और अधिक मास का शुभ संयोग, आज शाम करें ये 5 काम हर मनोकामना होगी पूरी

Sawan Mangalwar Upay: आज से अधिक मास शुरु (Adhik Maas 2023) हो गया है। ये महीना दान-पुण्य के कार्यों के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। मंगलवार और पुरुषोत्तम मास (Purushottam Maas 2023) के इस शुभ संयोग में आज जरूर करें ये 5 उपाय, हर मनोकामना होगी पूरी।

sawan mangalwar upay

Sawan Mangalwar Upay In Hindi

Sawan Mangalwar Upay: सावन में पड़ने वाले मंगलवार का खास महत्व माना जाता है। इस दिन भगवान हनुमान की विधि विधान पूजा करने से जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। हनुमान जी को भगवान शिव के रुद्र अवतार के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे में सावन के मंगलवार से जुड़े उपाय (Mangalwar Ke Totke) करने से बजरंगबली के साथ-साथ भगवान शिव की भी कृपा प्राप्त हो जाती है। 18 जुलाई के मंगलवार से अधिक मास (Adhik Maas 2023 Start) भी शुरु हो गया है जो 16 अगस्त तक चलेगा। ये महीना दान-पुण्य के कार्यों के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। ऐसे में सावन के इस मंगलवार को शुभ कार्य करने से कई गुना ज्यादा लाभ प्राप्त होगा।

Sawan Mangalwar Upay In Hindi

इस उपाय से सभी कष्ट होंगे दूर

सावन के मंगलवार को हनुमानजी जी को चमेली तेल में सिंदूर मिलाकर अर्पित करें और 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा।

यज्ञ और अनुष्ठान के लिए शुभ दिन

अगर आप किसी मनोकामना को लेकर यज्ञ या अनुष्ठान करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो मंगलवार का दिन इस कार्य के लिए सर्वश्रेष्ठ है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अधिकमास के मंगलवार में कराए गए यज्ञ और अनुष्ठान पूरी तरह से फलित होते हैं और भगवान अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं।

करें महामृत्युंजय मंत्र का जप

अधिकमास के मंगलवार में ग्रह दोष की शांति के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जप करना सबसे श्रेष्ठ माना जाता है। बेहतर होगा किसी पुरोहित से संकल्प करवाकर महामृत्युंजय मंत्र का जप करवाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा।

मनोकामना पूर्ति के लिए करें ये उपाय

मनोकामना पूर्ति के लिए सावन के मंगलवार के दिन हनुमानजी की मूर्ति से सिंदूर लेकर माता सीता के चरणों में लगा दें और फिर माता सीता से अपनी मनोकामना मांगे। मान्यता है ऐसा करने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है।

इस उपाय से आएगी सुख-समृद्धि

सावन के मंगलवार को सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालें और फिर उससे हनुमानजी की आरती करें और पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि के शुभ संयोग बनते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited