Ayodhya Ram Mandir Photos: एक क्लिक में देखें- अयोध्या राम मंदिर की खूबसूरत और अद्भुत तस्वीरें

Ayodhya Ram Mandir Photos Hd: अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन से पहले मंदिर से जुड़ी कई तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं। इन तस्वीरों को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मंदिर भक्तों की कल्पना के अनुसार, दिव्य और भव्य होगा।

Ayodhya ram mandir

Shri Ram Mandir Image

Ayodhya Ram Mandir Photos Hd: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। हर कोई अयोध्या राम मंदिर की एक झलक पाने के लिए लालायित रहता है। इसलिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भी समय-समय पर मंदिर की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करता रहता है। ट्रस्ट द्वारा जारी की गई फोटो में इस मंदिर की शोभा निहारते ही बनती है।
अयोध्या राम मंदिर गर्भगृह से लेकर भूतल तक लगभग तैयार हो चुका है। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर का उद्घाटन करेंगे और साथ ही मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा भी की जाएगी। बता दें अयोध्या में बन रहा राम मंदिर पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है। मुख्य गर्भगृह में श्रीराम लला की मूर्ति होगी और इसकी पहली मंजिल पर श्री राम दरबार होगा।
उद्घाटन से पहले राम मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आई है, जिसपर खूबसूरत नक्काशी की गई है। जानकारी के अनुसार यह दरवाजा 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है।
मंदिर भक्तों की कल्पना के अनुसार, दिव्य और भव्य होगा।
मंदिर के अंदर शानदान नक्काशी देखने को मिलेगी।
मंदिर परिसर में कई आकर्षक मूर्तियां बनाई गई हैं।
अयोध्या में बन रहा राम मंदिर तीन मंजिला होगा जिसे पारंपरिक नागर शैली में तैयार किया गया है।
मुख्य गर्भगृह में श्रीराम लला की मूर्ति है और पहली मंजिल पर श्री राम दरबार होगा।
राम मंदिर में 5 मंडप यानी हॉल होंगे। इसमें नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना और कीर्तन मंडप होंगे।
देवी-देवताओं की मूर्तियां मंदिर के स्तंभों और दीवारों को सुशोभित करती हैं। मंदिर के चारों तरफ आयताकार परकोटा रहेगा।
उद्घाटन के बाद राममंदिर रोजाना 14 घंटे के लिए खुलेगा। यहां डेढ़ लाख भक्त आसानी से दर्शन कर पाएंगे। 32 सीढि़यां चढ़कर भक्तों को रामलला के दर्शन प्राप्त होंगे। गर्भगृह इस तरह बनाया गया है कि 25 फीट दूर से भक्त भगवान राम की छवि निहार सकेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited