Ram Mandir Construction Cost: अयोध्या राम मंदिर का बजट क्या है? जानें पूरी डिटेल यहां

Ayodhya Ram Mandir Budget: अयोध्या राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 22 जनवरी 2024 को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। मंदिर के निर्माण कार्य में अब तक 900 करोड़ खर्च हो चुके हैं। जानिए राम मंदिर का टोटल बजट कितना है।

Ayodhya Ram Mandir Cost

Ayodhya Ram Mandir Total Cost

Ayodhya Ram Mandir Budget: अयोध्या राम मंदिर का निर्माण कार्य 2025 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी अनुसार मंदिर बनाने में अब तक 900 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। बता दें श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शुरुआत में मंदिर बनाने में 1,800 करोड़ खर्च होने का अनुमान लगाया था। जिसमें निर्माण, सामग्री, मशीनरी, श्रम और अन्य प्रशासनिक खर्चों की लागत शामिल है। लेकिन ये आंकलन अंतिम नहीं है। रिपोर्ट की मानें तो राम मंदिर का खर्च 3,200 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, मंदिर में राम भक्तों ने उम्मीद से ज्यादा दान दिया है। जिसमें सबसे ज्यादा दान मुरारी बापू की तरफ से आया है।

जानकारी अनुसार अब तक राम मंदिर को 5500 करोड़ रुपए से अधिक का दान मिल चुका है। जबकि राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से 900 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा था। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार अकेले मोरारी बापू ने ही राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है। इसके अलावा मोरारी बापू के अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में मौजूद अनुयायियों ने भी सामूहिक रूप से 8 करोड़ रुपये का दान अलग से दिया है।

राम मंदिर बजट (Ram Mandir Budget)

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रभारी लोगों ने पहले राम मंदिर बनने में 1,800 करोड़ रुपये खर्च होने का अंदाजा लगाया था। लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि मंदिर बनने में 1800 से ज्यादा रुपये खर्च हो सकते हैं। शायद ये बजट 3200 करोड़ तक पहुंच सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited