Ayudha Puja 2024 Date And Time: आयुध पूजा कब है 12 या 13 अक्टूबर? नोट कर लें सही तारीख और समय

Ayudha Puja 2024 Date And Time: आयुध पूजा का पर्व आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को यानि दशहरा के दिन मनाया जाता है। इस दिन लोग शुभ मुहूर्त में अपने शस्त्रों और काम में प्रयोग होने वाले उपकरणों की पूजा करते हैं। जानिए इस साल आयुध पूजा कब है।

ayudh puja 2024

Ayudha Puja 2024 Date And Time

Ayudha Puja 2024 Date And Time: आयुध पूजा का त्योहार नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है। दक्षिण भारत के लोग इस दिन विश्वकर्मा पूजा के समान ही अपने उपकरणों और शस्त्रों की पूजा करते हैं। ऐतिहासिक रूप से आयुध पूजा के दिन आयुध यानि हथियारों की पूजा का ही प्रचलन था लेकिन समय के साथ-साथ इस अवसर पर सभी प्रकार के यन्त्रों की पूजा किए जाने लगी। कई लोग इस दिन अपने वाहनों की पूजा भी करते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस साल आयुध पूजा कब है।

आयुध पूजा 2024 तिथि व मुहूर्त (Ayudh Puja 2024 Date And Time)

आयुध पूजा 12 अक्टूबर दिन शनिवार को है। इस सालआयुध पूजा का मुहूर्त दोपहर 02:03 से 02:49 बजे तक रहेगा।

आयुध पूजा कहां होती है (Ayudh Puja Kha Hoti Hai)

आयुध पूजा मुख्य रूप से कर्नाटक, तमिल नाडु, आन्ध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल समेत अन्य दक्षिण भारतीय क्षेत्रों में होती है।

आयुध पूजा पर वाहन पूजा

कई जगह आयुध पूजा के दिन वाहन पूजन करने की परंपरा शुरू हो गई है। इस अवसर पर लोग अपनी कार, स्कूटर और मोटर बाइक समेत अन्य वाहनों की भी पूजा करते हैं। इस पूजा के दौरान घर में उपयोग किये जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों पर टीका लगाया जाता है। साथ ही माला भी पहनाई जाती है। फिर आम के पत्तों और केले के पत्तों से वाहन को सुसज्जित किया जाता है। फिर उनकी विधि विधान पूजा की जाती है। इसके बाद वाहन के समक्ष सिन्दूर और हल्दी से सुसज्जित एक श्वेत कद्दू की बलि दी जाती है। कहते हैं इस बलि के प्रभाव से समस्त प्रकार की नकारात्मक शक्तियां वाहन और वाहन के स्वामी से दूर रहती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited