उज्जैन बाबा महाकाल के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं को 4 जुलाई से बाहर से करना होगा दर्शन

Ujjain Baba Mahakal Mandir Darshan: अधिकमास के दौरान बाबा महाकाल के गर्भ गृह में प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी, महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में बड़े निर्णय लिए गए हैं।

Ujjain Mahakal Mandir Darshan

4 जुलाई से अधिकमास खत्म होने तक महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंधित

भक्तों की आस्था और विश्वास के केंद्र उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर (Ujjain Baba Mahakal Mandir) के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है, सावन मास आने वाला है और इस बार भी मंदिर प्रशासन व्यवस्था बनाने में जुट गया है, बताया जा रहा है कि कि इस बार बाबा महाकाल के गर्भ गृह (Mahakal Mandir Sanctum) में श्रद्धालुओं को 4 जुलाई से बाहर से दर्शन करना होगा।
गौर हो कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने 4 जुलाई से अधिकमास (Adhik Maas) खत्म होने तक महाकाल मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है।
ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि जब से महाकाल लोक (Mahakal Lok) का निर्माण किया गया है तब से श्रद्धालुओं की संख्या में भारी बढ़ोत्तरी हुई है, इसी को देखते हुए श्रावण मास के दौरान 2 महीने तक महा महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।
किसी भी व्यक्ति को गर्भ गृह में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी सिर्फ अतिविशिष्ट लोग ही गर्भगृह में महाकाल बाबा के दर्शन कर पायेंगे।

11 जुलाई से उज्जैन के लोगों को शीघ्र दर्शन सुविधा का लाभ

वहीं बताया जा रहा है कि 11 जुलाई से उज्जैन के लोगों को शीघ्र दर्शन सुविधा का लाभ मिलेगा और इसके लिए अलग से द्वार से मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था रहेगी, वहीं भगवान महाकाल की सवारी के दौरान सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन को लेकर विशेष इंतजाम किए जाएंगे साथ ही भगवान महाकालेश्वर की सावन और भादो में निकलने वाली सवारी को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है और इसका पालन किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited