Saraswati Vandana In Hindi: सरस्वती वंदना के संस्कृत और हिंदी लिरिक्स यहां देखें

Maa Saraswati Vandana (Ya Kundendu Tushar Har Dhavala) Lyrics In Hindi: सरस्‍वती वंदना 'या कुन्देन्दुतुषारहारधवला' अर्थ सहित यहां देखें।

maa saraswati vandana

Maa Saraswati Vandana: मां सरस्वती की वंदना

Maa Saraswati Vandana (Ya Kundendu Tushar Har Dhavala) Lyrics In Hindi And Sanskrit: बसंत पंचमी का दिन बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन को अबूझ मुहूर्त के तौर पर जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस दिन किसी भी तरह के शुभ काम बिना पंडित को पूछे किए जा सकते हैं। बसंत पंचमी के दिन बड़ी संख्या में लोग शादी के बंधन में बंधते हैं। क्योंकि ये दिन शादी करने के लिए बेहद शुभ माना गया है। इसके अलावा इस दिन गृह प्रवेश से लेकर नए कार्यों की शुरुआत भी की जा सकती है। बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन मां सरस्वती की ये वंदन पढ़ना बिल्कुल भी न भूलें।

मां सरस्वती की वंदना (Maa Saraswati Vandana)

या कुन्देन्दुतुषारहारधवला या शुभ्रवस्त्रावृता।
या वीणावरदण्डमण्डितकरा या श्वेतपद्मासना॥
या ब्रह्माच्युत शंकरप्रभृतिभिर्देवैः सदा वन्दिता।
सा माम् पातु सरस्वती भगवती निःशेषजाड्यापहा॥1॥
अर्थ: जो परमेश्वरी भगवती शारदा कुंदपुष्प, चंद्र और बर्फ के हार के समान श्वेत है और श्वेत वस्त्रों से सुशोभित हो रही है जिसके हाथों में वीणा का श्रेष्ठ दंड सुशोभित है. जो श्वेत कमल पर विराजमान है जिसकी स्तुति सदा ब्रह्मा विष्णु और महेश द्वारा की जाती है. वह परमेश्वरी समस्त दुर्मति को दूर करने वाली माँ सरस्वती मेरी रक्षा करें।
शुक्लाम् ब्रह्मविचार सार परमाम् आद्यां जगद्व्यापिनीम्।
वीणा-पुस्तक-धारिणीमभयदां जाड्यान्धकारापहाम्‌॥
हस्ते स्फटिकमालिकाम् विदधतीम् पद्मासने संस्थिताम्‌।
वन्दे ताम् परमेश्वरीम् भगवतीम् बुद्धिप्रदाम् शारदाम्‌॥2॥
अर्थ: श्वेत रंग वाली ब्रह्मा के विचार के सार में लगी हुई, आदि शक्ति समस्त जगत में व्याप्त रहने वाली हाथों में वीणा और पुस्तक धारण करने वाली अभयदान को देने वाली तथा मूर्खता के अंधकार को दूर करने वाली हाथों में स्फटिक मणियों की माला धारण करने वाली श्वेत कमलासन पर विराजमान बुद्धि को देने वाली उस परम तेजस्वी मां सरस्वती के चरणों में मैं वंदना करता हूं.
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited