Bhishma Niti In Hindi: स्त्रियों को लेकर भीष्म पितामह ने बताई थी ये खास बातें, जो आपको भी जानना चाहिए

Bhishma Niti In Hindi: भीष्म पितामह ने महाभारत के युद्ध के समय में मृत्यु शौय्या पर पांडवों को बहुत सारी ज्ञान की बात बताई हैं। उन्होंने जीवन के हर क्षेत्र पर सबका ज्ञानवर्धन किया है। भीष्म पितामह ने महाभारत में स्त्रियों को लेकर कुछ खास बताई है।

Bhishma Niti In Hindi

Bhishma Niti In Hindi

Bhishma Niti In Hindi: भीष्म पितामह महाभारत के महान योद्धा थे। उनको गंगा पुत्र भीष्म के नाम से भी जाना जाता है। वो महाराज शांतनु और देवी गंगा के पुत्र थे। उनके कंधो पर पूरे हस्तिनापुर की रक्षा की जिम्मेदारी थी। महाभारत के युद्ध में उनकी बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। भीष्म ने बाणों की शौय्या पर लेटकर युधिष्ठिर को बहुत सारी नीति संबंधी बाते बताई हैं। उन्होंने स्त्रि को लेकर भी बहुत कुछ खास बात बताई है। जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए। आइए जानते हैं स्त्रि को लेकर उन्होंने क्या कहा है।

स्त्रियों को लेकर भीष्म पितामह ने बताई ये बातें

स्त्रि को रखें प्रसन्न
भीष्म ने युधिष्ठिर को स्त्रि को लेकर कहा कि जिस घर में स्त्रि प्रसन्न होती हैं। वहां लक्ष्मी का वास होता है। जिस घर में स्त्रि दुखी होती है,जहां उसका सम्मान नहीं होता है। वहां पर दरिद्रता का वास होता है। जहां पर किसी भी महिला को कटुवचन बोले जाते हो दुख दिया जाता हो। वहां से देवता भी चले जाते हैं।
महिला का सम्मान
भीष्म नीति के अनुसार स्त्रियों को हर जगह पर सम्मान मिलना चाहिए। कभी भी किसी महिला का के अधिकारों का हनन नहीं करना चाहिए। जिस जगह पर महिला का सम्मान होता है। वहां पर वो सशक्त होती है। यत्र नार्येस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवताः।। जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता विराजते हैं।
महिला नहीं सताना चाहिए
भीष्म के अनुसार व्यक्ति को कभी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए। जिससे किसी भी स्त्रि को श्राप भोगना पड़े। कभी भी किसी स्त्रि की हाय नहीं लेनी चाहिए। उनकी हाय हमेशा विनाश का कारण बनती है। स्त्री, बालक, बालिका, गौ और असहाय को कभी भी नहीं सताना चाहिए। इनका श्राप लगने से विनाश ही होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited