Morning Tips: इन 6 कार्यों से करें सुबह की शुरुआत, दिनभर मिलेंगे शुभ समाचार

Morning Tips: धार्मिक ग्रंथो के अनुसार सुबह की शुरुआत करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान देना चाहिए। पूरे दिन को ऊर्जावान और खुशियों से भरा बनाने के लिए इन धार्मिक ग्रंथों में कई उपाय भी बताए गए हैं। उन उपायों को अपना कर व्‍यक्ति अपने दिन को बेहतर बना सकता है।

morning tips.

इन कार्यों से करें सुबह की शुरुआत, बनी रहेगी भगवान की कृपा

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • सुबह पक्षियों को दाना-पानी देने से मिलती है मानसिक शांति
  • सुबह काली चीटियों को आटा खिलाने से खत्‍म होता है दुर्भाग्य
  • हथेलियों को देखकर सुबह की शुरुआत करने से दिन गुजरता है अच्‍छा
Morning Tips: हर व्यक्ति चाहता है उसके जीवन हमेशा खुशियों से भरी रहे और दुख उससे कोसो दूर रहे। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय भी करते हैं। ऐसे ही कई उपाय हमारे धार्मिक शास्त्रों में भी बताए गए हैं। कहा जाता है कि सूर्योदय के साथ अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा खुशियों से भरा रहता है यह अच्छी शुरुआत व्यक्ति को दिनभर पॉजिटिव बनाए रखता था। वास्तु शास्त्र में सुबह की अच्छी शुरुआत करने के लिए कई उपाय सुझाए गए हैं। उन उपायों को अपना कर व्‍यक्ति अपने दिन को बेहतर बना सकता है। यहां पर हम ऐसे ही 6 उपाय बता रहे हैं, जिन्‍हें करने से भगवान की कृपा बनी रहती है।
1. सुबह उठकर कबूतर, तोता, कौआ व अन्य किसी भी तरह के पक्षियों को नियमित तौर पर दाना-पानी देने से मानसिक को शांति मिलती है। इस उपाय से कुंडली में अशुभ फल देने वाले ग्रह भी शांत होते हैं। पशु-पक्षियों को उनका आहार देने से पहले यह जरूर ध्‍यान रखें कि वह जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए।
2. सुबह उठकर आप काली चीटियों को आटा भी खिला सकते हैं। अगर यह घर में मिल जाए तो बहुत शुभ होता है। इस उपाय से दुर्भाग्य खत्म होता है। माना जाता है कि काली चींटियां भगवान विष्‍णु का स्वरूप हैं।
3. मान्‍यता है कि सुबह उठने के बाद द्वार पर गौ माता के दर्शन हो जाए तो यह बहुत भाग्‍यशाली होता है। गाय को मां लक्ष्मी की प्रसन्नता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में गाय को अपने हाथ से रोटी जरूर खिलाएं।
4. शास्त्रों के अनुसार सुबह उठने के बाद स्‍नान कर धार्मिक किताबें जैसे वेद, गीता के दर्शन होना बहुत शुभ माना जाता है। अगर इसका पाठ करें तो अत्‍याधिक लाभ मिलता है। इससे मानसिक तौर पर व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान रहता है।
5. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, सुबह उठते ही अपनी दोनों हथेलियों को देखने से दिन की शुरुआत बहुत अच्छी तरह से होता है। इससे दिनभर शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है और मन को शांति मिलती है।
6. हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, घर की सुख-शांति के लिए सभी को अपनी दिनचर्या में हवन-यज्ञ को शामिल करना चाहिए। अगर रोज हवन नहीं कर पा रहे हैं तो भगवान और तुलसी के समक्ष दीपक जरूर जलाएं।
सुबह की शुरुआत इन 6 कार्यों से करने से भगवान की कृपा बनी रहती है और आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। इस लिए सुबह उठकर इन 6 उपायों को जरूर फॉलो करें।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited