Chaitra Purnima 2024 Kab Hai: इस दिन रखा जाएगा चैत्र पूर्णिमा का व्रत, यहां जानिए सही डेट और महत्व

Chaitra Purnima 2024 Date: चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपने पूर्ण रूप में होता है। चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्र देव की पूजा करने की परंपरा है। मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा और व्रत करने से साधक को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल कब है चैत्र पूर्णिमा।

Chaitra Purnima 2024 Date

Chaitra Purnima 2024 Date

Chaitra Purnima 2024 Date: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हिंदू नव वर्ष की पहली पूर्णिमा चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन पड़ती है। इसे चैत्र पूर्णिमा या चैती पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन चंद्र देव पूर्ण आकार में दिखाई देते हैं। चैत्र पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इसके अलावा शुभ फल की प्राप्ति के लिए व्रत-उपवास भी किया जाता है। ऐसे में आइए हम आपको चैत्र पूर्णिमा पूजा की तिथि और विधि के बारे में बताते हैं।

Mahavir Jayanti Date 2024

Chaitra Purnima 2024 Kab Hai (चैत्र पूर्णिमा कब है 2024)चैत्र मास शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल 2024 को प्रातः 3:25 बजे प्रारंभ होगी चैत्र मास शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5:18 बजे समाप्त होगी। ऐसे में चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस दिन स्नान मुहूर्त 23 अप्रैल सुबह 4 बजकर 20 मिनट से लेकर 5 बजकर 4 मिनट तक रहने वाला है।

चैत्र पूर्णिमा पूजा विधि (Chaitra Purnima Puja Vidhi)
  • चैत्र पूर्णिमा के दिन सुबह गंगाजल युक्त जल से स्नान करें।
  • उसके बाद सूर्य देवता को जल अर्पित करें।
  • फिर मंदिर में चौकी पर कपड़ा बिछाकर विष्णु और लक्ष्मी जी की मूर्ति स्थापित करें।
  • उसके बाद कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें और विष्णु जी के मंत्र का जाप करें।
  • फिर अंत में आरती करें और मिठाई का भोग लगाकर सब में बांट दें।

चैत्र पूर्णिमा महत्व (Chaitra Purnima Importance)हिंदू धर्म में चैत्र पूर्णिमा का खास महत्व है। इस दिन गंगा स्नान और दान करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान और श्राद्ध कर्म करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस दिन लक्ष्मी जी पूजा करने से साधक की सारी मनोकामना पूरी होती है और मां लक्ष्मी की कृपा से सुख, समृद्धि आती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited