Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण की समाप्ति के बाद क्या करें, यहां जानें सारी जानकारी

Chandra Grahan 2023: इस बार का चंद्र ग्रहण 28 और 29 अक्टूबर की मध्यरात्रि को लगने वाला है। यह घटना धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण मानी गयी है। इस समय कुछ काम करने की मनाही होती है। आइए जानते हैं ग्रहण समाप्त होने के बार क्या करना चाहिए।

Chandr Grahan

Chandr Grahan

Chandra Grahan 2023: आज रात 28 तारीख खत्म होते ही चंद्र ग्रहण लगेगा। यह चंद्र ग्रहण 28 और 29 अक्टूबर की मध्यरात्रि में लगेगा। इस घटना का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही बड़ा महत्व है। आज शरद पूर्णिमा भी है। ऐसे में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। दरअसल, 30 साल बाद शरद पूर्णिमा के साथ चंद्र ग्रहण लगेगा। यह सुबह 1:05 बजे शुरू होता है और 2:22 बजे समाप्त होगा। भारत में इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 16 मिनट है। हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं हैं। चंद्र ग्रहण के समय कुछ कामों को करने के लिए मना किया जाता है। ग्रहण के समाप्त होने पर कुछ कामों को करना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं ग्रहण के समाप्त होने पर क्या करना चाहिए।

ग्रहण समाप्त होने पर करें ये काम

एक बार ग्रहण समाप्त होने के बाद, अपने घर की सफाई शुरू करें। ऐसा माना जाता है कि इससे ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी जीवित चीजों पर पड़ता है। ऐसे में आपको ग्रहण खत्म होते ही स्नान करने की जरूरत है।
स्नान आदि के बाद घर और पूजा स्थल को गंगा जल से शुद्ध करें। सभी देवी-देवताओं की मूर्तियों पर गंगा जल छिड़कें।
घर में लगे तुलसी के पौधे को गंगाजल से साफ करें।
ग्रहण समाप्ति के बाद भोजन से तुलसी दल या कुश हटा दें। ऐसा माना जाता है कि तुलसी दल ग्रहण के प्रभाव को अपने ऊपर ले लेता है और चीजों को प्रदूषित नहीं होने देता है। इस कारण ग्रहण समाप्ति के तुरंत बाद इसे हटा देना चाहिए।
फिर भोजन को गंगाजल छिड़क कर शुद्ध कर लें।
ग्रहण के बाद देवी-देवताओं की पूजा करें।
ग्रहण खत्म होने के बाद दान करें। गेहूं, चना, तांबे का बर्तन, लाल कपड़ा, सोना, नमक, गुड़, कपास आदि। दान किया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited