Chhath Puja Prasad List: छठ पूजा प्रसाद में ठेकुआ समेत ये चीजें जरूर करें शामिल, देखें पूरी लिस्ट

Chhath Puja Prasad 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, छठ पूजा हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि के दिन की जाती है। इस पर्व में भगवान सूर्य और छठ मैया की आराधना के साथ डूबते हुए और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य भी दिया जाता है। यहां जानिए छठ पूजा प्रसाद लिस्ट।

chhath puja prasad list

Chhath Puja Prasad List In Hindi

Chhath Puja Prasad 2023: छठ पूजा पूर्वांचल का सबसे बड़ा पर्व है, जिसमें लोग श्रद्धापूर्वक छठी मैया की पूजा-अर्चना करते हैं और सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। 4 दिनों तक चलने वाले इस पर्व में प्रसाद का विशेष महत्व होता है। व्रती छठ पूजा के दौरान खास तरह के व्यंजन तैयार करते हैं जिनका छठी मैया और सूर्य देव को भोग लगाया जाता है। इस भोग को बनाते समय शुद्धता का विशेष ध्यान रखना जाता है। जिसके तहत ही प्रसाद के लिए एक अलग चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता है। जानिए छठ पूजा के समय क्या-क्या प्रसाद बनता है।

Chhath Puja Prasad List 2023

ठेकुआ (Thekua)

ठेकुआ छठ पर्व का सबसे मुख्य प्रसाद होता है। ठेकुए को गुड़ और आटे से तैयार किया जाता है। छठ की पूजा ठेकुआ के बिना अधूरी मानी जाती है।

डाब नींबू (daab nimbu)

छठ पूजा का दूसरा सबसे मुख्य प्रसाद डाब नींबू है। डाब नींबू सामान्य नींबू से बड़ा होता है और इसका स्वाद खट्टा–मीठा होता है। इसका आकार इतना बड़ा होता है, जिस वजह से इसे पशु-पक्षी खा नहीं पाते हैं। इसलिए इसे शुद्धा माना जाता है।

केला (Banana)

कहते हैं केला छठी मईया को बहुत पसंद है। साथ ही केला को काफी शुद्ध फल भी माना जाता है। इसलिए छठी मैया को चढ़ाने के लिए कच्चा केला शुभ होता है। पूजा में कच्चे केले को घर लाकर पकाया जाता है जिससे फल झूठा न हो जाए।

गन्ना (Sugarcane)

छठ पूजा में गन्ने का काफी अहम योगदान होता है। गन्ने से पूजा वाले स्थान को सजाया भी जाता है। मान्यता है छठी मईया को गन्ना बहुत प्रिय है। साथ ही गन्ने पर कोई भी पशु-पक्षी नहीं बैठते इसलिए इसे बेहद शुद्ध माना जाता है।

नारियल (Coconut)

छठ पूजा में नारियल भी जरूर चढ़ाया जाता है। कहते हैं नारियल चढ़ाने से घर में लक्ष्मी आती है।

सुथनी (Suthni)

सुथनी मिट्टी से निकलती है, इसलिए इसे बेहद शुद्ध माना जाता है। सुथनी का इस्तेमाल भी छठ पूजा में होता है। सुथनी खाने में शकरकंदी की तरह होती है।

सुपारी (Supari)

हिंदू धर्म की हर पूजा-पाठ में सुपारी का जरूर इस्तेमाल किया जाता है। या यूंह कहें कि किसी भी पूजा का संकल्प बिना पान सुपारी के नहीं होता है। इसलिए छठ पूजा में भी सुपारी का जरूर प्रयोग किया जाता है।

सिंघाड़ा (Water Chestnut)

सिंघाड़ा सख्त होता है, इसलिए पशु-पक्षी इसे झूठा नहीं कर पाते हैं। साथ ही यह माता लक्ष्मी का प्रिय फल भी होता है। इसकी शुद्धता की वजह से इसका छठ पूजा में अधिक महत्व है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited