Dev Deepawali 2023: देव दिवाली क्यों मनाई जाती है,क्या है इसका महत्व

Dev Deepawali 2023: सनातन धर्म में देव दीपावली का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण है। ये त्योहार बनारस में खासतौर पर मनाया जाता है। इस त्योहार को लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर को पराजित किया था। आइए जानते हैं देव दीपावली क्यों मनाई जाती है और इसके महत्व के बारे में।

Dev Deepawali 2023

Dev Deepawali 2023

Dev Deepawali 2023: देव दिवाली हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है। इस हिसाब से इस साल देव दिवाली 26 नवंबर को मनाई जाएगी। शास्त्र कहते हैं कि कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन देवता पृथ्वी पर आते हैं और दीपक जलाकर दिवाली मनाते हैं। इस खास दिन पर काशी में विशेष पूजा और आरती का आयोजन किया जाता है। देव दिवाली में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु काशी आते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन ही देव दिवाली क्यों मनाई जाती है। इस दिन का क्या महत्व है।

Dev Deepawali Kyun Manai Jati Hai (देव दीपावली क्यों मनाई जाती है)

देव दिवाली से जुड़ी पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार राक्षस त्रिपुरासुर का आतंक पूरी पृथ्वी पर फैल गया था। इससे हर कोई डरता था. तब देवताओं ने भगवान शिव से राक्षस को मारने के लिए कहा। शिव शंकर ने इसे स्वीकार कर लिया और राक्षस त्रिपुरासुर का वध कर दिया। देवता बहुत प्रसन्न हुए और भगवान शिव को धन्यवाद देने काशी आये। जिस दिन यह क्रूर राक्षस मारा गया और देवताओं का काशी पर अवतरण हुआ वह कार्तिक पूर्णिमा थी। इस दौरान देवताओं ने काशी में बहुत सारे दीपक जलाकर दिवाली मनाई। इसी कारण काशी में आज भी हर वर्ष कार्तिक मास की पूर्णिमा के दिन दिवाली मनाई जाती है और इस दिवाली को देव दिवाली या देव दीपावली कहा जाता है क्योंकि भगवान को मनाया गया था।

देव दिवाली महत्व ( Dev Deepawali Importance)

सनातन धर्म में देव दिवाली का बहुत महत्व है। लोग इस छुट्टी को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ने राक्षस त्रिपुरासुर को हराया था। भगवान शिव की जीत का जश्न मनाने के लिए सभी देवी-देवता वाराणसी के तीर्थ स्थल पहुंचे जहां लाखों मिट्टी के दीपक जलाए गए, इसलिए इस त्योहार को रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है। इस शुभ दिन पर, गंगा घाटों पर उत्सव मनाया जाता है और बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एक दीपक जलाकर और उसे गंगा नदी में प्रवाहित करके देव दिवाली मनाने के लिए यहां आते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited