Devshayani Ekadashi 2024 Upay: देवशयनी एकादशी पर करें ये खास उपाय, सदा बनी रहेगी विष्णु जी की कृपा

Devshayani Ekadashi 2024 Upay: देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस दिन का व्रत रखने और कुछ खास उपायों को करने से साधक पर सदा श्री हरि की कृपा बनी रहती है। आइए जानते हैं देवशयनी एकादशी के दिन किन खास उपायों को करना चाहिए।

Devshayani Ekadashi

Devshayani Ekadashi

Devshayani Ekadashi 2024 Upay: देवशयनी एकादशी का व्रत हर साल आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन रखा जाता है। ये व्रत इस साल 17 जुलाई 2024 को रखा जाएगा। देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा- अर्चना की जाती है। देवशयनी एकादशी के दिन से ही चातुर्मास की शुरुआत हो जाती है। इसके बाद भगवान श्री हरि चार मास के लिए योग निद्रा में पाताल लोक चले जाते हैं। तब तक इस सृष्टि का संचालन भगवान शिव करते हैं। देवशयनी एकादशी का व्रत रखने से साधक को मनवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही सदा भगवान विष्णु की कृपा उसपर बनी रहती है। शास्त्रों में देवशयनी एकादशी दिन के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं। आइए जानें देवशयनी एकादशी के दिन किन खास उपाय को करना चाहिए।

Devshayani Ekadashi 2024 Upay (देवशयनी एकादशी उपाय)

दांपत्य जीवन के लिए
देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी के पेड़ के पास घी का दीपक जलाएं। इसके साथ ही तुलसी माता को लाल चुनरी अर्पित करें और आरती करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है और जीवनसाथी के साथ प्रेम बढ़ता है।
बिजनेस में तरक्की के लिए
यदि आप कारोबार कर रहे हैं और अपने बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो देवशयनी एकादशी के दिन स्नान के बाद सूर्य देवता को जल अर्पित करें। उसके बाद विष्णु जी की पूजा के सामने कुछ सिक्के रखें और पूजा के बाद उसे लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपको बिजनेस में अपार सफलता मिलेगी।
सुख- शांति के लिए
देवशयनी एकादशी के दिन स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद भगवान को केला, मिठाई का भोग लगाएं। ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और के जीवन में सुख, शांति बनी रहती है।
परेशानियों को दूर करने के लिए
यदि आपके जीवन में कोई समस्या चल रही हो तो आप देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर युक्त दूध से अभिषेक करें। ऐसा करने से श्री हरि की कृपा से आपके सारे संकट पल में दूर हो जाएंगे।
मनचाहे वर हेतु
यदि आप किसी से विवाह करना चाहती हैं तो देवशयनी एकादशी के दिन स्नान के बाद आसन बिछाकर भगवान विष्णु के 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' मंत्र का 11 बार या 21 जाप करें। ऐसा करने से आपके मनवांछित वर की प्राप्ति होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited