Dhanteras 2022: धनतेरस पर है वाहन खरीदने की प्लानिंग? तो इन बातों का रखें ध्यान

Dhanteras 2022 Shopping: खरीदारी करने के लिए धनतेरस का दिन सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन लोग सोने-चांदी से लेकर बर्तन, झाड़ू और इलेक्ट्रॉनिक्स की वस्तुएं घर लाते हैं। वहीं वाहन खरीदने के लिए भी धनतरेस का दिन शुभ माना जाता है। लेकिन धनतेरस की खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

Rules To Follow While Buying Vehicles On Dhanteras 2022

Rules To Follow While Buying Vehicles On Dhanteras 2022

मुख्य बातें
  • धनतेरस पर राहुकाल में न करें खरीदारी
  • नया वाहन खरीदने के बाद जरूर करें पूजा
  • मकान के बाद घर की दूसरी संपत्ति है वाहन
Dhanteras 2022 New Vehicle Shopping: नया वाहन खरीदने का सपना हर व्यक्ति का होता है। घर-मकान के बाद वाहन को दूसरी संपत्ति माना गया है। ऐसे में लोग वाहन खरीदने के लिए शुभ-मुहूर्त की तलाश में रहते हैं। धनतेरस का दिन खरीदारी के लिए सबसे शुभ माना जाता है। इस दिन लोग किसी न किसी वस्तु की खरीदारी जरूर करते हैं। इस दिन सोना, चांदी, पीतल, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम और वाहन से लेकर झाड़ू जैसी चीजें खरीदी जाती हैं। धनतेरस का त्योहार दीपावली से एक दिन पहले और हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन होता है। इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर 2022 को है। धनतेरस पर यदि आप नया वाहन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखें।

धनतेरस पर खरीदारी का महत्व

खरीदारी के लिए धनतेरस के दिन को इसलिए शुभ माना जाता है। क्योंकि इस दिन खरीदी गई वस्तुओं पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। मान्यता को यह भी धनतरेस पर खरीदी गई चीजों में कई गुणा वृद्धि होती है। आज जो भी चीज धनतेरस के दिन खरीदते हैं उससे आपको सालभर शुभ फल की प्राप्ति होती है। इसलिए इस दिन खरीदारी का विशेष महत्व होता है।

धनतेरस पर नया वाहन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

• धनतरेस के दिन हमेशा शुभ मुहूर्त में ही खरीदारी करनी चाहिए। तभी इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।
• धनतेरस के दिन खरीदे गए वाहन की पूजा जरूर करें। तभी इसका प्रयोग करें।
• धनतरेस पर गाड़ी खरीदने के बाद उसमें पीले रंग का कपड़ा बांधे।
• भूलकर भी राहुकाल में नए वाहन की खरीदारी न करें।
• घर की महिला या फिर पुरोहित से नए वाहन पूजा कराएं।
• नई गाड़ी खऱीदने के बाद उसमें स्वास्तिक का शुभ चिह्न जरूर बनाएं।

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

नया वाहन हमेशा शुभ मुहूर्त में ही खरीदें। धनतरेस पर नया वाहन खरीदने के लिए 23 अक्टूबर को खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त सुबह से लेकर शाम 4:30 बजे तक का है। इसके बाद शाम 6 बजे के बाद से लेकर रात्रि तक का समय भी शुभ है। लेकिन शाम 4:30 से 6:00 बजे तक किसी तरह की खरीदारी न करें क्योंकि इस समय राहुकाल रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited