Dhanteras 2022: धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या नहीं? क्या रहेगा खरीदारी का शुभ मुहूर्त

Shopping Time On Dhanteras 2022: धनतेरस पर मुख्य रूप से खरीदारी की जाती है। इस दिन सोने, चांदी और पीतल की वस्तुओं को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

dhanteras 2022

धनतेरस का पर्व इस बार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

मुख्य बातें
  • इस दिन नई चीजें जैसे सोना, चाँदी, पीतल, खरीदना शुभ माना जाता है।
  • धनतेरस का त्योहार कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाया जाता है।
  • इस साल ये त्योहार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
Dhanteras 2022 Date And Muhurat: धनतेरस का त्योहार कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और धन्वंतरि देव की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार इस दिन धन्वंतरि देव समुद्र मंथन से अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इन्हें आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का जनक भी कहा जाता है। धन्वंतरि देव जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था। जिस वजह से धन तेरस के दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है। इस पर्व से ही दीपावली की शुरुआत हो जाती है। इस साल ये त्योहार 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
धनतरेस पर क्या खरीदना चाहिए? इस दिन नई चीजें जैसे सोना, चाँदी, पीतल, खरीदना शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन धनिया और झाड़ू खरीदना भी बेहद शुभ माना गया है।
धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? धनतेरस के दिन काले या गहरे रंग की चीज़ें, चीनी मिट्टी से बने सामान, कांच, एल्युमीनियम और लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।
धनतेरस के दिन क्यों खरीदी जाती है झाड़ू? इस दिन झाड़ू खरीदने के पीछे ये मान्यता है कि इससे घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होता है। साथ ही घर से नकारात्मकता दूर चली जाती है। साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
धनतेरस की पूजा विधि क्या है? धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव की षोडशोपचार पूजा करनी चाहिए। इसके बाद शाम को मुख्य द्वार में दीप जलाये जाते हैं। इस दिन शाम के समय यम देवता के नाम का भी दीपक जलाने की परंपरा है।

धनतेरस 2022 मुहूर्त (Dhanteras 2022 Muhurat)

धनतेरस मुहूर्त: शाम 5 बजकर 44 मिनट से शाम 6 बजकर 5 मिनट तक।
प्रदोष काल: शाम 5 बजकर 44 मिनट से रात 8 बजकर 16 मिनट तक।
वृषभ काल: शाम 6 बजकर 58 मिनट से रात 8 बजकर 54 मिनट तक।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited