Dhanteras Ko Kya Kharidna Chahiye: धनतेरस के दिन क्या खरीदना चाहिए और क्या नहीं? जानिए किन चीजों को खरीदने से बढ़ेगी धन-दौलत

Dhanteras Ko Kya Kharidna Chahiye (धनतेरस पर क्या खरीदें): धनतेरस यानी खरीदारी का दिन। दिवाली से दो दिन पहले पड़ने वाला धनतेरस का त्योहार कुछ विशेष वस्तुओं की खरीदारी के लिए अत्यंत शुभ माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं धनतेरस पर किन-किन चीजों को खरीदना चाहिए।

Dhanteras Ko Kya Kharidna Chahiye

Dhanteras Ko Kya Kharidna Chahiye

Dhanteras Ko Kya Kharidna Chahiye (धनतेरस पर क्या खरीदें): धनतेरस का दिन अत्यंत शुभ माना जाता है। इसलिए इस दिन लोग किसी न किसी वस्तु की खरीदारी जरूर करते हैं। धार्मिक मान्यताओं अनुसार धनतेरस पर ही भगवान धन्वंतरि जी हाथ में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। यही वजह है कि इस दिन कोई न कोई बर्तन जरूर खरीदा जाता है। इतना ही नहीं ये दिन सोने-चांदी के आभूषणों की खरीदारी के लिए भी बेहद शुभ माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं धनतेरस पर क्या-क्या खरीदा जाता है।

Dhanteras 2024 Muhurat Time In Hindi Live

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए (Dhanteras Par Kya Kharidna Chahiye)

  • सोने या चांदी के आभूषण
  • लक्ष्मी-गणेश जी की प्रतिमा
  • बर्तन
  • झाड़ू
  • सूखा धनिया
  • खील-बताशे
  • गोमती चक्र-कोड़ियां
धनतेरस पर किस धातु का बर्तन खरीदना चाहिए (Dhanteras Par Kaisa Bartan Kharidna Chahiye)

धनतेरस पर अपनी रसोई के लिए कोई न कोई बर्तन जरूर खरीदें। इस दिन तांबे, पीतल और चांदी के बर्तन खरीदना बेहद शुभ होता है। लेकिन स्टील, कांच, एल्युमिनियम और लोहे के बर्तन इस त्योहार पर खरीदने से आपको बचना चाहिए।

धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए (Dhanteras Par Kya Nahi Kharidna Chahiye)

धनतेरस पर काले या गहरे रंग की चीजें, चीनी मिट्टी से बने सामान, कांच, एल्युमीनियम और लोहे से बनी चीजें भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए।

धनतेरस पर क्या चीजें जरूर खरीदनी चाहिए (Dhanteras Par Kya Saman Jarur Kharidna Chahiye)

धनतेरस पर झाड़ू, धनिये के बीज, दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा, बर्तन, दिवाली पूजा का प्रसाद इत्यादि चीजों की खरीदारी जरूर करनी चाहिए। अगर आपके बजट में है तो सोने या चांदी के आभूषण भी खरीद सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। अध्यात्म (Spirituality News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited