Dhanvantri Puja Vidhi 2023: धनतेरस पर ऐसे करें भगवान धन्वंतरि की पूजा,यहां देखें पूरी विधि

Dhanteras Puja Vidhi 2023: धनतेरस भगवान धन्वंतरि को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन भगवान धन्नोत्री की पूजा करने से चिंताएं और कष्ट दूर होते हैं। इस बार धनतेरस 10 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा।

Dhanvantri Puja Vidhi

Dhanvantri Puja Vidhi

Dhanvantri Puja Vidhi 2023: धनतेरस को धन और आरोग्य के लिए भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। भगवान धन्वंतरि आरोग्य प्रदान करते हैं। अच्छा स्वास्थ्य सबसे बड़ा सुख है। यदि हम बीमारियों से दूर हैं तो यह समझ लेना चाहिए कि हम संसार के सुखी व्यक्ति हैं। इसलिए धन का संबंध यहां आरोग्य से किया गया। आरोग्यता होगी तभी कोई व्यक्ति धन का भोग कर पाएगा । धन की तीन ही गति होती है उपभोग,दान और नाश। यदि हम धन का उपभोग नहीं करते और समय समय पर समुचित दान नहीं करते तो धन का नाश होना निश्चित है। आइये भगवान धन्वंतरि को बहुत ही सरल,सहज और भक्तिमय तरीके से प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

इस विधि से करें पूजा (Dhanteras Puja Vidhi)

सबसे पहले मिट्टी का हाथी बनाएंगे। अब भगवान धन्वंतरि का चित्र या मूर्ति स्थापित करेंगे। काठ के आसन पे लाल वस्त्र बिछाकर दोनों को स्थान देते हैं। अब नीचे कुश के आसन पे बैठकर पूजा करने बैठते हैं। शुद्ध चांदी या ताम्र के आचमनी से तीन बार जल का आचमन करते हैं। श्री गणेश जी के पूजन से पूजा आरंभ करते हैं। अब सबको पुष्प चढ़ाते हैं। हाथ में अछत और पुष्प लेकर भगवान धन्वंतरि का ध्यान करते हैं। यदि आप किसी विशेष उद्देश्य से पूजा कर रहे हैं तो संकल्प भी कर सकते हैं। याद रहे भगवान को विधि विधान से पंचामृत स्नान कराते हैं। वस्त्र धारण कराएंगे। रोली या चंदन से तिलक करेंगे। अब सम्पूर्ण पूजन करेंगे जिसमें फल,पान का पत्ता,चांदी और स्वर्ण के सिक्के इनको अर्पित करके चालीसा पढ़ेंगे। अंत में हवन करके आरती करेंगे। भगवान धन्वंतरि से दोनों हाथ जोड़कर यह प्रार्थना करें कि हे स्वास्थ्य के देवता,हे धन के देवता हमको निरोग कीजिये और धन प्रदान करिये और हमारे धन का व्यय रोग पर कदापि मत खर्च हो उतना हम किसी नेक कार्य या गरीबों में दान करेंगे। हे धन्वंतरि भगवान मैं आपके शरण में हूं । आप हमको आरोग्य दीजिये। श्री धन्वंतरि देवः शरणम मम्।। इस मंत्र को कम से कम 108 बार जपें। साथ में धन प्राप्ति की प्रार्थना भी करें। इसके साथ श्री सूक्त के ऋग्वैदिक श्री सूक्तं के 16 मंत्रों का जप करें इससे आपको बहुत से सरल विधि से धन प्राप्त होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited