Diwali 2022: इस दिवाली घर को बनाना है और भी खूबसूरत तो इन सामानों का करें इस्तेमाल

Diwali 2022, Diwali Decoration Ideas: दिवाली के मौके पर हर कोई चाहता है कि उसका घर बेहद खूबसूरत लगे। ऐसे में अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे है तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े और जाने की इस बार मार्केट में Decoration के लिए क्या नया और खूबसूरत मिल रहा है। साथ ही ये सामान आपको कितने दाम में मिल सकेगा।

DIWALI DECORATION IDEAS

दिवाली पर ऐसे बनाएं घर को खूबसूरत

मुख्य बातें
लक्ष्मी गणेश की मूर्ति से सजाए मंदिर मार्केट में नए साज-सज्जा के सामान कम दामों में सजाएं अपना घर
Diwali 2022, Diwali Decoration Ideas: दिवाली का त्योहार हर भारतीय के लिए बेहद खास और उत्साह से भरा होता है। लोग दिवाली की तैयारी के लिए कई दिन पहले से सामानों की खरीदारी, घर की सजावट सभी चीजों पर ध्यान देने लग जाते है। ऐसे में घर सजाने के लिए हमें बहुत सारे सामान की (Diwali Decoration Ideas) जरूरत होती है। हर बार की तरह इस बार भी बाजार रंग-बिरंगे सामानों से सजा हुआ है। दुकानदार हर तरीकें से अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए डेकोरेशन के सामान बेच रहे है। आज हम आपको इस रिपोर्ट में Diwali Decoration के ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके घर को खूबसूरत बनाने के साथ ही आपकी जेब को भी भारी ना करें।
लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लाकर ले भगवान का आर्शीवाद
दिवाली के मौके पर जो सबसे खास चीज होती है वो है लक्ष्मी-गणेश भगवान की पूजा-अर्चना। हम सभी लोग हर बार धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति खरीदकर लाते है और दिवाली पर उनकी पूजा-अर्चना कर आर्शीवाद लेते है। ऐसे में हर बार चीनी मिट्टी की मूर्तियों से हटकर बाजार में इस बार नई तरह की मूर्तियां आई है। जिसे बेहद खुबसूरत तरीकें से लाइट्स के साथ सजाया गया है। इस मूर्ति में भगवान के पीछे का चक्र भी घूमता नजर आएगा। इस मूर्ति को मंदिर में रखने के बाद आपको बस इसका प्लग बोर्ड में लगाना है और आपका मंदिर जगमगा उठेगा। इन मूर्तियों की खासियत ये है कि ये बेहद ही काम दाम पर उपलब्ध है। मार्केट में आपको ये मूर्तियां लगभग 300 से 400 रूपए तक में आपकों आराम से मिल जाएंगी।
झूमर और लैंप से बढ़ाए घर की शान
इस बार Diwali Decoration Items में मार्केट के अंदर आपको अलग-अलग डिजाइन्स के झूमर मिलेंगे। जिसमें क्रिस्टल झूमर के साथ ही कई रंग-बिरंगे झूमर मिलेंगे जिससे आप अपने घर को और भी खूबसूरत बना सकते है। इसके साथ ही मार्केट में कई तरह के लैंप भी कम दामों पर मिल रहे है जिसे आप बेड टेबल पर फ्रिज पर या हॉल में सजा सकते है। इन लैंपों में कई प्रिंट के साथ ही कई कलर्स भी आपको मिल जाएंगे। जिससे आप अपना मन पसंदीदा कलर और प्रिंट खरीद सकते है। इन झूमर और लैंप के दाम लगभग 200 रूपए से लेकर 2000 तक भी है। आप अपनी जेब के हिसाब से सामान खरीद सकते है।
दिवाली पर फूलों के झालर से सजाए अपना घर
दिवाली पर असली फूलों के साथ ही बाजार में आजकल रंग-बिरंगे फूलों की झालर खूब बिक रही है। जिसे आप अपने घर में किसी भी स्टाइल और किसी भी कलर का सजा सकते है। आप चाहे तो गेट पर दोनों तरफ लगाकर अपने घर के मेन गेट की शान बढ़ा सकते है या फिर घर के मेन हॉल में सजाकर (Diwali Decoration Idea at Home)उसे और खूबसुरत बना सकते हो। इसके साथ ही आजकल मार्केट में नकली प्लाट्ंस की डिमांड भी बहुत बढ़ गई है। आप भी दिवाली पर अपने घर और कलरफुर बनाने के लिए इन प्लाट्ंस का इस्तेमाल कर सकते है।
रंगोली से लगाए दिवाली की डेकोरेशन में चार चांद
दिवाली में रंगोली बनाना हर घर में चार चांद लगा देता है। बाजारों में रंगोली के हर तरीके के कलर उपलब्ध है जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते है। रंगोली के लिए आप चाहे तो एक साथ कलर का सेट भी खरीद सकते है या फिर अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ चुनिंदा कलर को भी खरीद सकते है।
ऐसे ही हर बार की तरह बाजारों में अलग-अलग Decoration Items आए है। आप इनमें से जो भी आपको पसंद आए खरीद सकते है। इन सामानों की खासियत ये है कि आपको कम दामों में बेहद खुबसूरत सामान मिल जाएगा। इन सामानों से आप अपने घर और दिवाली पर और भी खूबसूरत बना सकते हो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

सोनाली ठाकुर author

मैं सोनाली ठाकुर टाइम्स नाउ नवभारत में बतौर सीनियर रिपोर्टर कार्यरत हूं। मेरी महिलाओं से जुड़े मुद्दों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट और ऐतिहासिक मुद्दों पर भ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited