Vastu Tips: वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व दिशा में गलती से भी न रखें ये चीजें, वरना होगा नुकसान

Vastu Tips in Hindi: वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण के नाम से जाना जाने वाला ईशान मुखी घर शुभ माना जाता है। हालांकि इसे शांति, सकारात्मकता, सफलता और खुशहाली को आकर्षित करने के लिए वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार डिजाइन किया जाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व, उत्तर और ईशान मुखी घर शुभ माने जाते हैं।

Vastu Tips, Vastu Shastra, Vastu Tips in Hindi

Vastu Tips for House: वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व, उत्तर और ईशान कोण वाले घरों को शुभ माना जाता है।

Vastu Tips in Hindi: हर किसी का सपना होता है कि उसका एक शानदार घर हो, जिसकी सजावट में वह कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। घर को बेहतरीन बनाने के लिए हर व्यक्ति अपने हिसाब से उसमें बदलाव करता है। ऐसे कई बार वास्तु सम्बंधित गलतियां भी हो जाती हैं। वास्तु शास्त्र में दिशा का बेहद महत्व है और खासकर उत्तर-पूर्व दिशा का अधिक महत्व है। आइये जानते हैं इस दिशा में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए -
वास्तु में उत्तर और पूर्व के बीच की दिशा को ईशान कोण कहा जाता है। यह दिशा-क्षेत्र किसी भी वास्तु का सबसे पवित्र स्थान होता है जहां भगवान का वास होता है। ऐसा माना जाता है कि घर के उत्तर-पूर्व कोने को हमेशा साफ रखना चाहिए। अत: घर में सुख-शांति और लक्ष्मी का वास होता है। ईशान भगवान शिव का नाम भी है और उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित है। इसलिए घर पर भी इस दिशा का उपयोग मंदिर या पूजा के लिए ही किया जाता है। वास्तु के अनुसार, इस स्थान के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

उत्तर-पूर्व कोने में कोई भी वस्तु क्यों रखनी चाहिए ? - Why nothing should be kept in the North-East corner?

उत्तर-पूर्व कोने में कोई भी भारी वस्तु न रखें। यदि आप इस स्थान पर कोई भारी वस्तु रखते हैं तो इससे पॉजिटिव एनर्जी आना बंद हो जाती है, जिससे आपको धन हानि हो सकती है। इसलिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस कोने पर कोई भी भारी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में भारी अलमारी, स्टोर रूम आदि बनाने से बचना चाहिए। घर के इस क्षेत्र में कभी भी जूते-चप्पल या कूड़ा-कचरा इकट्ठा न करें। ऐसा करने से घर में निगेटिव ऊर्जा का संचार होता है और घर में परेशानियां पैदा होने लगती हैं।
घर के उत्तर-पूर्व कोने में भूलकर भी शौचालय न बनाएं। इससे शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं और आपकी जमा पूंजी इलाज पर खर्च होने लगती है। नवविवाहित जोड़े का शयनकक्ष मुख्यतः घर के उत्तर-पूर्व कोने में नहीं बनाना चाहिए। इससे आपसी संबंधों में टकराव पैदा होता है और अनावश्यक परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

उत्तर-पूर्व में क्या करना चाहिए ? - What should be done in North-East?

अगर आप घर में समृद्धि चाहते हैं तो घर के उत्तर-पूर्व कोने में पूजा का स्थान बनाएं। इस स्थान पर की गई पूजा भगवान को हमेशा स्वीकार्य होती है और इससे घर में सुख-समृद्धि भी बनी रहती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए इस क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना चाहिए ताकि घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा न हो। यह स्थान किसी भी जल स्रोत जैसे कुआं, बोरिंग, मटका या पेयजल के लिए सदैव सर्वोत्तम है।

घर की पूर्व दिशा बेहद शुभ फलदायी होती है, इस दिशा में क्या रखना चाहिए? - East direction of the house is very auspicious and fruitful

अगर आप नया घर बना रहे हैं तो घर के इस कोने में बोरिंग लगवाएं या जमीन के नीचे पानी की टंकी बनवाएं। वास्तु नियम के अनुसार उत्तर-पूर्व में कुआं बनाना बहुत शुभ माना जाता है। वास्तु सलाहकार के मुताबिक, इस दिशा में कुआं बनाने से सभी प्रकार की समृद्धि आती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited