Nazar Dosh Upay: नजर दोष अगर डाल रहा करियर और कारोबार में बाधा तो जानें नजर उतारने के अचूक उपाय

Nazar Utarne Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष को बहुत मान्‍यता दी गई है। लोगों में सकारात्मक और नकारात्मक दो तरह की ऊर्जा होती है। कुछ लोगों की नजर इतनी ज्यादा खराब होती है कि अगर लग जाए तो व्यक्ति का करियर, कारोबार, स्वास्थ्य सब बर्बाद कर देता है। ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष से निजात पाने के कुछ उपाय बताए गए हैं।

Nazar Dosh Upay.

नजर दोष बन रही तरक्की में रुकावट तो अपनाएं ये अचूक उपाय

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • लोगों में पाई जाती है सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा
  • नकारात्मक नजर लगने से व्‍यक्ति को घेर लेती हैं कई परेशानियां
  • ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है नजर दोष दूर करने का उपाय
Nazar Utarne Ke Upay: बुरी नजर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। नजर दोष सिर्फ छोटे बच्चों को ही नहीं लगती है बल्कि यह लोगों की नौकरी, करियर, कारोबार और स्वास्थ्य पर भी लग सकती है। जिस व्यक्ति को इस तरह की बुरी नजर लग जाती है वह हर समय किसी न किसी समस्या से घिरा रहता है। ज्योतिष शास्त्र में नजर दोष को बहुत मान्‍यता दी गई है। नजर लगने को नकारात्मक ऊर्जा से जोड़कर देखा जाता है। दरअसल लोगों में सकारात्मक और नकारात्मक दो तरह की ऊर्जा और सोच होती है। यह दोनों ऊर्जा व्यक्ति के व्‍यवहार, सोच और नजर में होती है। मान्‍यता है कि जब किसी व्यक्ति के ऊपर बुरी नजर पड़ती है, तो उसके ऊपर नकारात्मक ऊर्जा का प्रकोप बढ़ जाता है।

नजर उतारने के अचूक उपाय

- अगर घर के किसी बच्चे को बुरी नजर लग जाए तो एक लाल सूखी मिर्च लेकर उस बच्चे के सिर के ऊपर से सात बार उतारें और फिर उसे आग के हवाले कर दें। जब तक वह मिर्च जल न जाए तब तक पीछे मुड़कर न देखें।
- अगर आपको खुद पर नजरदोष लगने की आशंका है तो स्‍वच्‍छ शरीर के साथ हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। बजरंगबली की कृपा से सारी बुरी शक्तियों का नाश हो जाएगा।
- घर के किसी भी सदस्‍य को अगर नजर लगी है तो लहसुन और प्याज के छिलके के साथ राई, नमक व थोड़ी सूखी लाल मिर्च लें। जिसे भी नजर लगी है, ये सारी चीजें उसके सिर से सात बार उतारकर आग में डाल दें। अगर इनके जलने पर बदबू न आए तो समझ लीजिए कि नजर लगी थी।
- अगर आपको लगता है नौकरी या कारोबार में विकास रुक गया है तो फिटकरी और सरसों के दाने से अपनी नजर उतरवाएं। इन दोनों चीजों को सात बार वारकर चूल्हे में डाल दें, बुरी नजर तुरंत उतर जाएगी।
- अपने घर को नजरदोष से बचाने के लिए पूजा स्थान पर शाम को दीपक जरूर जलाएं। घर को स्‍वच्‍छ रखें और सप्ताह या माह में एक बार घर पर भजन-कीर्तन कराएं।
- अगर नौकरी में किसी तरह की समस्‍या बार-बार आ रही है तो बाएं हाथ की मध्य अंगुली में लोहे का छल्ला धारण करें। यह आपको बुरी नजर से बचाएगा।
नजर लगने से लोग अक्सर बीमार भी रहने लगते हैं और तरक्की में रुकावट आने लगती है। किसी के घर को अगर इस तरह का नजरदोष लग जाए तो उस घर में रहने वाले सदस्यों के बीच आपसी कलह और क्लेश बढ़ जाता है। साथ ही घर में कंगाली आने लगती है। आइए जानते हैं कि किस तरह के उपाय अपनाकर नजरदोष से छुटकारा पाया जा सकता है।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited