February Ekadashi 2024: कब है फरवरी माह की पहली एकादशी, जानें डेट और महत्व

Shattila Ekadashi 2024 Date: षटतिला एकादशी के व्रत का शास्त्रों में बहुत है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना करने से साधक को तमाम कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। आइए जानते हैं कब है फरवरी माह की पहली एकादशी। डेट और महत्व।

Shattila Ekadashi 2024

Shattila Ekadashi 2024

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी व्रत माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी के दिन रखा जाता है। इस दिन लोग व्रत रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। षटतिला एकादशी व्रत में तिल का महत्व है। इस व्रत में तिल का दान करने से स्वर्ग की प्राप्ति होगी। इस दिन का व्रत करके साधक के सारे पाप कट जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल कब है फरवरी महीने की पहली षटतिला एकादशी। यहां जानें डेट और महत्व के बारे में।

Shattila Ekadashi 2024 Kab Hai (षटतिला एकादशी व्रत 2024)हिंदू कैलेंडर के अनुसार, माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 5 फरवरी को शाम 5:24 बजे शुरू हो रही है। यह तिथि 6 फरवरी को 16:07 बजे समाप्त हो रही है। उदयातिथि के अनुसार षटतिला एकादशी का व्रत 6 फरवरी, मंगलवार को रखा जाएगा।

Shattila Ekadashi Puja Vidhi (षटतिला एकादशी पूजा विधि)
  • षटतिला एकादशी के दिन गंगा जल से स्नान करें।
  • उसके बाद व्रत का संकल्प लें।
  • फिर भगवान विष्णु की मूर्ति किसी साफ चौकी पर लगाएं।
  • भगवान विष्णु को धूप, दीप और फूल अर्पित करें।
  • भगवान विष्णु को तुलसी अतिप्रिय है, इसलिए भोग में तुलसी दल जरूर डालें।
  • उसके बाद एकादशी कथा का पाठ करें और आरती करें।
  • अंत में भोग लगाकर सब में प्रसाद बांटें।

षटतिला एकादशी महत्व (Shattila Ekadashi Importance)एकादशी के दिन षटतिल को तिल से स्नान करना चाहिए। इस दिन तिल का दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन नहाते समय स्नान के पानी में थोड़ा गंगा जल जरूर मिला लें। ऐसा करने से सेहत में सुधार रहेगा। इस दिन पीले वस्त्र धारण कर के भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं। षटतिला एकादशी की कथा पढ़ने से जीवन में सुख समृद्धि आती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited