Full Moon In September 2024 Date: सितंबर में दिखेगा सुपरमून और चंद्र ग्रहण का अद्भुत नजारा, इन राशि के लोगों की चमक उठेगी किस्मत

Super Moon September 2024 Date: खगोलीय घटनाओं में रूचि रखने वाले लोगों के लिए सितंबर का महीना बेहद खास होने वाला है। क्योंकि इस महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा को सुपरमून तो दिखाई देगा ही साथ ही चंद्र ग्रहण का भी नजारा देखने को मिलेगा। ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो पूर्ण चंद्र की रात कई राशि वालों के लिए जीवन में बड़े बदलाव लेकर आएगी। चलिए जानते हैं सितंबर में पूर्णचंद्र और सुपरमून कितनी तारीख को दिखाई देगा।

Full Moon In September 2024

Full Moon Blue Moon Super Moon Chandra Grahan Lunar Eclipse September 2024

Full Moon In September 2024, Chandra Grahan September 2024 Date: हर महीने में पूर्णिमा पड़ती है और इस दिन चंद्रमा अपने पूरे आकार में होता है। इसलिए ये रात पूर्ण चंद्र के नाम से भी जानी जाती है। वहीं किसी-किसी पूर्णिमा पर चांद सामान्य से भी बड़ा और अलग दिखाई देता है तब इसे सुपरमून कहा जाता है। सुपरमून के भी अलग-अलग नाम दिए गए हैं सितंबर में हार्वेस्ट सुपरमून दिखाई देगा। खास बात ये है कि इस दिन चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan Kab Hai 2024) भी लगने जा रहा है। जिस वजह से सितंबर की पूर्णिमा (September Purnima 2024) या पूर्ण चंद्र की रात काफी खास रहेगी। चलिए जानते हैं सितंबर में पूर्ण चंद्र यानी पूर्णिमा कब है।

सितंबर में सुपरमून कब दिखेगा 2024 (Super Moon In September 2024 Date)

सितंबर में सुपरमून का खूबसूरत नजारा आप दो दिन देख सकेंगे। 17 और 18 सितंबर की रात में एक अलग ही चांद का दीदार होगा। ये चांद बाकी पूर्णिमा पर दिखने वाले चांद के मुकाबले सबसे अलग दिखाई देगा।

सितंबर में चंद्र ग्रहण कब लग रहा है 2024 (September Mein Chandra Grahan Kab Lag Raha Hai 2024)

सुपरमून के साथ ही चंद्र ग्रहण का अद्भुत नजारा भी देखने को मिलेगा। पंचांग अनुसार चंद्र ग्रहण की शुरुआत 18 सितंबर की सुबह 6 बजकर 12 मिनट से होगी और समाप्ति सुबह 10 बजकर 17 मिनट पर होगी।

सुपरमून और चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए रहेगा शुभ (Supermoon And Chandra Grahan Lucky For These Zodiac)

सितंबर में दिखने वाला सुपरमून और चंद्र ग्रहण मेष, वृषभ, सिंह और मीन राशि वालों के लिए शुभ साबित हो सकता है। इन राशि वालों की किस्मत चमक उठेगी। आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी होगी। हर काम में सफलता मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited