Ganesh Chaturthi 2024 Date: 2024 में कब मनाई जाएगी गणेश चतुर्थी, यहां नोट करें सही तिथि और शुभ मुहूर्त, महत्व

Ganesh Chaturthi 2024 Date (गणेश चतुर्थी 2024 डेट ): हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी के त्योहार का खास महत्व है। ये पर्व पूरे 10 दिनों तक बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। आइए जानें साल 2024 में कब है गणेश चतुर्थी।

Ganesh Chaturthi 2024 Date

Ganesh Chaturthi 2024 Date

Ganesh Chaturthi 2024 Date (गणेश चतुर्थी 2024 कब है ): गणेश चतुर्थी का त्योहार हर साल भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी से शुरू होती है। ये पर्व पूरे 10 दिन तक गणेश उत्सव के रूप में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। गणेश उत्सव का पर्व महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से मनाया जाता है। इस दौरान विघ्नहर्ता भगवान गणेश की विधिवत पूजा की जाती है। ये पर्व विनायक चतुर्थी पर शुरू होती है और अनंत चतुर्थी पर समाप्त होती है। इस समय लोग अपने घर में बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं और उनकी सच्चे मन से पूजा और भक्ति करते हैं। आइए जानें इस साल कब से शुरू होगी गणेश चतुर्थी और कब होगा इसका समापन।

Ganesh Chaturthi 2024 Date (गणेश चतुर्थी 2024 कब है )

हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की चतुर्थी की शुरुआत 6 सितंबर को दोपहर 3 बजकर 1 मिनट पर होगा। वहीं इस तिथि का समापन 7 सितंबर को शाम 5 बजकर 37 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर को मनाया जाएगा।

Ganesh Chaturthi 2024 Puja Shubh Muhurat (गणेश चतुर्थी पूजा शुभ मुहूर्त 2024)

इस साल गणेश जी की स्थापना के लिए सुबह 11 बजकर 3 मिनट से लेकर दोपहर के 1 बजकर 34 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन पूजा के लिए आपको पूरे 2 घंटे 31 मिनट का समय मिलेगा।

Anant Chaturthi 2024 (अनंत चतुर्दशी कब है 2024)

इस साल अनंत चतुर्दशी का त्योहार 16 सितंबर 2024 को मनाई जाएगी। इस दिन बप्पा की विदाई की जाती है।

Ganesh Chaturthi Puja Vidhi (गणेश चतुर्थी पूजा विधि)

  • गणेश चतुर्थी के दिन सुबह स्नान के बाद सबसे गणेश की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए।
  • उसके बाद साफ कलश में पानी भरकर मूर्ति के सामने रखें।
  • फिर भगवान गणेश को सिंदूर और दूर्वा चढ़ाएं। इसके साथ ही 21 लड्डु का भोग लगाएं।
  • इसके बाद शाम के समय में गणेश जी की आरती करें।

Ganesh Chaturthi Importance (गणेश चतुर्थी महत्व)

सनातन धर्म में गणेश चतुर्थी के पर्व का विशेष महत्व होता है। भाद्रपद की गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है। गणेश चतुर्थी का व्रत रखने से और गणेश जी की 10 दिन पूजा करने से सारे विघ्नों का नाश होता है। इसके साथ ही साधक की सारी मनोकामना पूरी होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited