Ganesh Ji Ki Katha: संकष्टी चतुर्थी और कजरी तीज के दिन जरूर पढ़ें गणेश जी की ये कहानी

Ganesh Ji Ki Katha (गणेश जी की कहानी): 22 अगस्त को कजरी तीज और संकष्टी चतुर्थी व्रत है। इन दोनों व्रत का संपूर्ण फल प्राप्त करना चाहते हैं तो पूजा के समय गणेश जी की कथा जरूर पढ़ें। कहते हैं गणेश जी की कहानी पढ़ने से हर व्रत-पूजा का संपूर्ण फल प्राप्त हो जाता है।

ganesh ji ki kahani

Ganesh Ji Ki Kahani, Kajari Teej Katha

Ganesh Ji Ki Katha (गणेश जी की कहानी): 22 अगस्त को कजरी तीज, संकष्टी चतुर्थी, बहुला चतुर्थी (Bahula Chauth Katha) और सातुड़ी तीज (Satudi Teej Katha) मनाई जाएगी। कजरी तीज व्रत महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं तो भाद्रपद संकष्टी चतुर्थी का व्रत मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए रखा जाता है। इन दोनों ही व्रतों का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है। अगर आप चाहते हैं कि इन व्रतों का आपको पूर्ण फल प्राप्त हो तो इस दिन गणेश जी की कथा जरूर पढ़ें। मान्यता अनुसार गणेश जी की कहानी (Ganesh Ji Ki Kahani) पढ़ने से हर पूजा पूरी हो जाती है।

गणेश जी की कथा (Ganesh Ji Ki Kahani)

गणेश जी कहानी इस प्रकार है...एक नगर में एक बुढ़िया रहती थी जो रोज मिट्टी के गणेश जी बनाकर उसकी पूजा किया करती थी। मिट्टी की प्रतिमा होने की वजह से वह रोज गल जाती थी। एक दिन उसके घर के पास एक सेठ जी का मकान बन रहा था। वो मकान बनाने वाले मिस्त्री के पास जाकर बोली कि मेरे लिए पत्थर का गणेश प्रतिमा बना दो। लेकिन मिस्त्री ने कहा कि जितने में हम तेरी मूर्ति बनाएंगे उतने में अपनी दीवार ना बना लेंगे। बुढ़िया ने कहा कि भगवान करे तुम्हारी दीवार टेढ़ी हो जाए। ऐसा कहते ही दीवार टेढ़ी हो गई।
इसके बाद मकान बनाने वाले कारीगरों को दीवार बनाते-बनाते शाम हो गई। लेकिन जितनी बार वो दीवार बनाए उतनी बार वो टेढ़ी हो जाए। इसके बाद सेठ जी आ गए। उन्होंंने देखा कि दीवार बनी ही नहीं है। उन्होंंने कारीगरोंं से बोला कि आज कोई काम नहीं किया क्यों? तब एक मिस्त्री ने बोला कि एक बुढ़िया आई थी। जो पत्थर की गणेश भगवान की प्रतिमा बनाने को कह रही थी। हमने मना कर दिया। जिस पर उसने कहा कि तुम्हारी दीवार टेढ़ी हो जाए। बस तभी से ये दीवार सीधी नहीं बन रही है। सेठ जी ने बुढ़िया तो बुलवाया कहा कि माई हम तेरे लिए सोने की गणेश प्रतिमा ला देंगे बस तू हमारी दीवार सीधी कर दे। जैसे ही सेठ जी ने बुढ़िया को सोने की प्रतिमा दी उनकी दीवार सीधी हो गई। हे विनायक जी जैसे आपने सेठ जी की दीवार सीधी की वैसे ही सबकी करना।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited