Garuda Purana About Success: गरुड़ पुराण में छिपा है सफलता का बड़ा रहस्‍य, समझ गए तो हर जगह मिलेगी सफलता

Garuda Purana About Success: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को बहुत महत्‍व दिया गया है। इस पुराण में जीवन और मृत्यु से जुड़ी सभी रहस्यों का विस्‍तार से खुलासा किया गया है। इसमें कई ऐसी बातें कहीं गई हैं, जिसे अमल में लाने पर कोई भी व्‍यक्ति आसानी से सफलता हासिल कर सकता है। यह हर मनुष्‍य को सफलता का रास्‍ता दिखाता है।

garuda puram about success.

गरुड़ पुराण दिखाता है सफलता का रास्‍ता, इन बातों का हमेशा रखें ध्‍यान

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • गरुड़ पुराण में जीवन और मृत्यु से जुड़े कई रहस्‍य
  • एकादशी के व्रत से मिलता है पिछले जन्मों के पाप से मुक्ति
  • किसी भी नये कार्य को शुरू करने से पहले बनाएं रखें सकारात्मक सोच
Garuda Purana About Success: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को बहुत महत्‍व दिया गया है। गरुड़ पुराण सनातन धर्म के 18 महापुराणों में से एक है। इस पुराण में जीवन और मृत्यु से जुड़ी सभी रहस्यों का विस्‍तार से खुलासा किया गया है। धार्मिक मान्‍यता है कि इस पुराण में वर्णित सभी बातें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच हुई थी। हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को खास तौर पर तब पढ़ा जाता है, जब किसी की मृत्यु हो जाती है। इसमें कई ऐसी बातें कहीं गई हैं, जिसे अमल में लाने पर कोई भी व्‍यक्ति आसानी से सफलता हासिल कर सकता है। आइये जानते हैं कि ये कौन से बातें हैं।

एकादशी व्रत रखें

गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। इसके अनुसार जो व्‍यक्ति विधि-विधान से एकादशी का व्रत करता है, वह अपने पिछले जन्मों के पाप से मुक्ति पा सकता है। इसके साथ ही एकादशी के व्रत से वर्तमान जीवन में भी सफलता हासिल कर जीवन को सुखमय बनाया जा सकता है।
तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को अर्पित करें
हिंदू धर्म में तुलसी के बहुत ही शुभ और पूज्‍यनीय माना गया है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं। गरुड़ पुराण में भी तुलसी को बहुत महत्‍व दिया गया है। कहा गया है कि, रोजान सुबह तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को अर्पित कर उसका सेवन करने से कई लाभ मिलते हैं। इससे इंसान शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। जिससे व्‍यक्ति सफलता हासिल कर सकता है।
गंदगी को रखें खुद से दूर
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि, मां लक्ष्मी को साफ-सफाई काफी पसंद है। ये वहीं विराजमान होती है, जहां पर स्‍वच्‍छता होती है। ऐसे में इंसान को जीवन में स्वच्छता का खास ध्यान रखना चाहिए। रोजाना स्नान कर स्वच्छ कपड़े धारण करें। इससे आर्थिक संपननता बनी रहेगी।
बनाए रखें सकारात्‍मक सोच
गरुड़ पुराण में कहा गया है कि, मनुष्‍य को किसी भी नये कार्य को शुरू करने से पहले सकारात्मक सोच बनाए रखना बहुत जरूरी है। नकारात्मक सोच के साथ शुरू किए गए कार्य में हमेशा असफल की संभावना बनी रहती है। इसके अलावा ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो नकारात्‍मक सोच के होते हैं।
(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited