Gudi Padwa 2024 Date: 2024 में कब है गुड़ी पड़वा ? जानिए डेट, महत्व और पूजा विधि

Gudi Padwa 2024 Date: हिंदू धर्म में कई त्योहार मनाए जाते हैं, जिनके अलग-अलग अर्थ होते हैं। ऐसा ही एक त्योहार है गुड़ी पड़वा। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा ने संसार की रचना की थी। आइए जानते हैं कब है गुड़ी पड़वा। डेट और महत्व के बारे में।

Gudi Padwa 2024 Date

Gudi Padwa 2024 Date

Gudi Padwa 2024 Date: गुड़ी पड़वा त्योहार का हिंदुओं के लिए विशेष महत्व है। पौराणिक कथाओं के अनुसार गुड़ी पड़वा के दिन ही ब्रह्मांड की रचना हुई थी। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी। इस दिन भगवान ब्रह्मा की पूजा का विशेष महत्व है। एक अन्य मान्यता यह है कि इस दिन छत्रपति शिवाजी महाराज ने विदेशी आक्रमणकारियों को युद्ध में हराया था। इसीलिए कहा जाता है कि गुड़ी पड़वा के दिन बुराई का अंत होता है। जीवन में सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं इस साल कब है गुड़ी पड़वा।

Gudi Padwa 2024 Date (गुड़ी पड़वा डेट 2024)

गुड़ी पड़वा त्योहार हर साल हिंदू नव वर्ष या चैत्र माह के पहले दिन मनाया जाता है। इस वर्ष, गुड़ी पड़वई त्योहार मंगलवार, 9 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा क्योंकि इस वर्ष हिंदू नव वर्ष मंगलवार, 9 अप्रैल, 2024 को पड़ रहा है।

गुड़ी पड़वा 2024 शुभ मुहूर्त (Gudi Padwa Shubh Muhurat 2024)

प्रतिपदा आरंभ तिथि: 8 अप्रैल 2024, सुबह 11:50 बजे
प्रतिपदा की समाप्ति तिथि: 9 अप्रैल 2024, 20:30 बजे

गुड़ी पड़वा 2024 पूजा विधि (Gudi Padwa Puja Vidhi)

  • गुड़ी पड़वा के दिन सूर्योदय से पहले स्नान आदि किया जाता है।
  • इसके बाद मुख्य द्वार को आम के पत्तों से सजाया जाता है।
  • इसके बाद गुडी को घर के एक हिस्से में रख दिया जाता है।
  • इसे आम के पत्तों, फूलों, वस्त्रों आदि से सजाया जाता है।
  • इसके बाद भगवान ब्रह्मा की पूजा की जाती है और गुड़ी उठाई जाती है।
  • गुड़ी उठाने के बाद भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

गुड़ी पड़वा महत्व (Gudi Padwa Importance)

पौराणिक कथाओं के अनुसार गुड़ी पड़वा के दिन को सृष्टि के निर्माण के रूप में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान ब्रह्मा ने संसार की रचना की थी। इसलिए इस दिन भगवान ब्रह्मा की पूजा का विशेष महत्व है। एक अन्य मान्यता यह है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने इस दिन विदेशी आक्रमणकारियों को युद्ध में हराया था। कहा जाता है कि गुड़ी पड़वा के दिन बुराई खत्म हो जाएगी और जीवन में सुख-समृद्धि आएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited