Hanuman Jayanti 2024: क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ ?

Hanuman Jayanti 2024: देशभर में आज बजरंगबली हनुमानजी की जयंती बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई जा रही है। आज हम आपको बताएंगे कि हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ क्या है।

Hanumanji, ​Hanuman Jayanti 2024, ​Hanuman Jayanti

Hanuman Jayanti 2024: क्या है हनुमान् और बजरंगबली का वास्तविक अर्थ?

Hanuman Jayanti 2024: व्याकरणिक दृष्टि से देखें, तो 'हनुमत्' से 'हनुमान्' शब्द की निर्मिति है। जैसे 'धीमत्' से 'धीमान्'(बुद्धिमान्), 'विद्वत्' से 'विद्वान्'; उसी तरह 'हनुमत्' से 'हनुमान्'। अब इस ‘हनुमान्’ शब्द को देखें, तो ‘हनु' और 'मान्' दो शब्द मिलते हैं। चूँकि कोई दो वर्ण नहीं मिल रहे हैं और न ही कोई विकार उत्पन्न हो रहा है, इसलिए 'हनुमान्' में कोई संधि नहीं है। हाँ, दो शब्द मिल रहे हैं, अतः यहाँ समास हो सकता है। आइए, देखते हैं– ‘हनु’ शब्द के दो अर्थ हैं:-
1. हनन करना
2. जबड़ा अथवा ठुड्डी
इस तरह 'हनुमान्' शब्द के भी दो अर्थ हुएः
1. जिसने हनन कर लिया अपने मान अथवा घमंड का = 'बहुव्रीहि-समास'।
2. 'हनु' अर्थात् जबड़ा है जिसका मान = 'कर्मधारय-समास'।
समास-विग्रह का नियम है कि जहाँ बहुव्रीहि और कर्मधारय दोनों समास हों, वहाँ 'बहुव्रीहि' को वरीयता दी जाती है। वैसे भी, पहला अधिक तर्कसंगत है।
ऐसे भी अतुलित बल के धाम (निवास स्थान), ज्ञानियों के नामों में सबसे आगे गिने जाने वाले और सकल (सभी) गुणों के निधान (अमानत, treasury, treasure trove), वानरों के प्रमुख, पवनपुत्र ‘हनुमान्’ के लिए बहुव्रीहि समास ही समीचीन है।
'बजरंगबली' विशेषण भी रोचक है। यह 'बजरंग' और 'बली' से बना दिखता है, पर 'बजरंग' मूलतः 'वज्रांग' है। मान्यता है कि 'अंजनिपुत्र' को ऋषि-मुनियों का आशीष मिला और उनका शरीर वज्र की भाँति कठोर हो गया। वज्र-सदृश शक्तिशाली अंग होने से वे 'वज्रांग' हुए और 'बली' अथवा शक्तिशाली होने के कारण 'वज्रांगबली' हो गए। लोक की भाषा में, यह 'वज्रांगबली' ही 'बजरंगबली' के रूप में लोकप्रिय हो गया।
विशेष: 'मरुत' के समान वेगवान् अथवा वायु देवता के पुत्र होने के कारण वे 'मारुति', पवनसुत, मरुतसुत आदि कहलाए।
कमलेश कमल हिंदी के चर्चित वैयाकरण एवं भाषा-विज्ञानी हैं। भाषा और साहित्य से संबद्ध विभिन्न संस्थाओं में महत्त्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन करते रहे हैं।
(डिस्क्लेमर: लेखक आईटीबीपी में जन संपर्क अधिकारी हैं। आलेख में प्रस्तुत विचार इनके निजी हैं, टाइम्स नाउ नवभारत उसके लिए उत्तरदायी नहीं है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited