Hanuman Jayanti 2024 Date And Time: हनुमान जयंती कब है? यहां जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Hanuman Jayanti Kab Ki Hai 2024: शास्त्रों में हनुमान जयंती के पर्व का काफी महत्व है। इस दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा की जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल कब है हनुमान जयंती। यहां जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व।

Hanuman Jayanti 2024

Hanuman Jayanti 2024

Hanuman Jayanti Kab Ki Hai 2024: हनुमान जयंती का त्योहार भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। भगवान हनुमान को संकटमोचन कहा जाता है। हनुमान जी की पूजा करने से साधक के सारे संकट दूर हो जाते हैं। हनुमान जयंती का त्योहार हर साल चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। हर मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित होता है। इसके साथ ही हनुमान जयंती के दिन भी हनुमान जी की खास पूजा की जाती है। ऐसे में आइए जानते हैं इस साल कब है हनुमान जयंती और क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त।

Mahavir Jayanti 2024

Hanuman Jayanti Kab Ki Hai 2024 (हनुमान जयंती कब की है 2024)हिंदू पंचांग के अनुसार हनुमान जयंती का पर्व हर साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि सुबह 3 बजकर 25 मिनट से शुरू हो रही है और इसका समापन 24 अप्रैल को 5 बजकर 18 मिनट पर होगा। उदयातिथि के अनुसार इस साल 23 अप्रैल को हनुमान जयंती मनाई जाएगी।

Hanuman Jayanti Shubh Muhurat 2024 (हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त 2024)हनुमान जी की पूजा का शुभ समय 23 अप्रैल को सुबह 9:03 से 10:41 तक है। 23 अप्रैल को 4:20 से 5:04 तक ब्रह्म मुहूर्त रहेगा। इस शुभ समय पर स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है। हनुमान जयंती के दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:53 बजे से दोपहर 12:46 बजे तक रहेगा। इस समय में हनुमान जी की पूजा करना शुभ होगा।

Hanuman Jayanti Puja Vidhi (हनुमान जयंती पूजा विधि)
  • हनुमान जयंती के दिन ब्रह्म बेला में उठें और स्नान करें।
  • उसके बाद घर के मंदिर में गंगाजल का छिड़काव करें।
  • फिर साफ चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करें।
  • उसके बाद हनुमान जी को लाल चौला चढ़ाएं।
  • फिर हनुमान जी को सिंदूर,फूल अक्षत अर्पित करें।
  • हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें।
  • उसके बाद हनुमान जी की आरती करें और भोग लगाएं।

हनुमान जयंती महत्व (Hanuman Jayanti Importance)हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का बहुत महत्व है। यह त्यौहार शक्ति, भक्ति और निष्ठा का प्रतीक माना जाता है। इस दिन यदि कोई व्यक्ति विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा करता है तो उसे सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। साथ ही भगवान श्री राम भी प्रसन्न होंगे और कुंडली में मंगल की स्थिति मजबूत होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited