Hanuman Jayanti Par Kya Kare: हनुमान जयंती पर क्या करना चाहिए, इन उपायों से हर संकट से मिलेगी मुक्ति

Hanuman Jayanti Upay In Hindi: हनुमान जयंती का त्योहार हिंदू धर्म के लोगों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक और बजरंग बाण का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। यहां आप जानेंगे हनुमान जयंती पर किन उपायों को करने से बरसेगी प्रभु श्री राम भक्त हनुमान की कृपा।

Hanuman Jayanti Upay

Hanuman Jayanti Upay In Hindi

Hanuman Jayanti Upay In Hindi (Hanuman Jayanti Par Kya Karna Chahiye): श्री हनुमान जन्मोत्सव यानी हनुमान जयंती वानर राज हनुमान जी के जन्म दिवस के रूप में मनाई जाती है। भारत के विभिन्न क्षेत्रों में ये अलग-अलग समय पर मनाई जाती है। उत्तर भारत में ये पर्व चैत्र पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है तो वहीं कई जगहों पर ये त्योहार कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। 23 अप्रैल को चैत्र महीने वाली हनुमान जयंती है। यहां आप जानेंगे इस दिन किन उपायों को करने से बजरंगबली की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।

हनुमान जयंती पर करें पाठ (Hanuman Jayanti Path)

हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक और बजरंग बाण का पाठ जरूर करें। कहते हैं इस शुभ दिन पर इन पाठ को करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

हनुमान जी के मंत्र (Hanuman Mantra On Hanuman Jayanti 2024)

हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर में जाकर भगवान हनुमान के किसी भी मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। कहते हैं मंत्र जाप करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।मंत्र जाप के बाद हनुमान भगवान को गुड़हल के फूलों की माला जरूर पहनाएं।

हनुमान जी को चढ़ाएं सिंदूर और तेल (Offer Sindoor and oil to Hanuman ji.)

अगर आप या आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार चल रहा है तो हनुमान जयंती पर सरसों के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान अष्टक का पाठ करते हुए उसे मंदिर में जाकर हनुमान जी की प्रतिमा पर चढ़ाना चाहिए। फिर उसके वही सिंदूर लाकर अपने घर के मन्दिर में रख देना चाहिए। इसके बाद बीमार इंसान को रोज ये तिलक लगाना चाहिए। मान्यता है इस उपाय से बड़ी से बड़ी बीमारी से भी राहत मिल जाती है।

हनुमान जी को चोला करें अर्पित (Offer chola to Hanuman ji)

अगर आर्थिक स्थिति कमजोर है तो हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं और उन्हें चोला भी अर्पित कीजिए। मान्यता है इस उपाय से बड़े से बड़े आर्थिक संकट से भी मुक्ति मिल जाती है।

हनुमान जयंती पर छत पर लगाएं झंडा (Put a flag on the roof on Hanuman Jayanti)

अगर आप किसी न किसी वजह से परेशान हैं तो हनुमान जयंती के दिन अपने घर की छत पर भगवान श्रीराम की तस्वीर वाला लाल या केसरिया रंग का झंडा जरूर लगाएं। इसके साथ ही इस दिन बंदरों को केला, चना और गुड़ अवश्य खिलाएं। मान्यता है ऐसा करने से कई परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited