Hariyali Teej 2003 Date: इस साल किस दिन मनाया जाएगा हरियाली तीज का त्योहार? जानें सही तारीख

Hariyali Teej 2003 Date: हरियाली तीज का त्योहार अविवाहित और विवाहित महिलाएं भी मनाती हैं। इस त्योहार को आम भाषा में सावन तीज भी कहा जाता है। इसके अलावा इसे सिंधारा तीज, छोटी तीज, हरतालिका तीज, आखा तीज या कजरी तीज भी कहा जाता है।

Hariyali Teej, Hariyali Teej 2003, Hariyali Teej 2003 Date

Hariyali Teej 2003: हरियाली तीज के त्योहार की जानें सही तारीख।

Hariyali Teej 2003 Date: हरियाली तीज का त्योहार (Hariyali Teej 2003) हिंदू धर्म में सबसे शुभ और व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है। हरियाली तीज (Hariyali Teej) का त्योहार अविवाहित और विवाहित महिलाएं भी मनाती हैं। इस त्योहार को आम भाषा में सावन तीज भी कहा जाता है। इसके अलावा इसे सिंधारा तीज, छोटी तीज, हरतालिका तीज, आखा तीज या कजरी तीज भी कहा जाता है। ये त्योहार देवी पार्वती और भगवान शिव के सम्मान में मनाया जाता है।हरियाली तीज के दिन देशभर में हिंदू महिलाएं पूरी निष्ठा से व्रत रखती हैं।

19 अगस्त को मनाया जाएगा हरियाली तीज का त्योहार

हिंदू कैलेंडर के अनुसार ये त्योहार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। ये व्रत विवाहित महिलाएं अपने पति की उम्र और सलामती की खातिर करती हैं। विवाहित महिलाओं के जीवन में इस त्योहार का विशेष महत्व है। इस साल हरियाली तीज नाग पंचमी से दो दिन पहले 19 अगस्त 2023 को मनायी जाएगी।

हरियाली तीज 2023 तिथि का समय

सूर्योदय - 19 अगस्त 2023 प्रातः 06:08 बजे।
सूर्यास्त - 19 जुलाई 2023 06:52 अपराह्न।
तृतीया तिथि प्रारम्भ - 18 अगस्त 2023 को रात्रि 08:01 बजे से।
तृतीया तिथि समाप्त - 19 अगस्त 2023 को रात्रि 10:19 बजे।
ये त्योहार मानसून के मौसम के दौरान आता है। उस समय आसपास का वातावरण हरे रंग से ढका होता है, इसलिए इसका नाम हरियाली तीज है। हरियाली तीज का त्योहार विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा करवा चौथ के समान ही महत्व रखता है। हरियाली तीज का त्योहार देवी पार्वती और भगवान शिव के साथ उनके मिलन को समर्पित है। इसी शुभ दिन पर भगवान शिव ने देवी पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था। हरियाली तीज का त्योहार उत्तर भारतीय राज्यों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited