Hariyali Teej 2023 Upay: हरियाली तीज पर सुहागिन महिलाएं करे ये उपाय, पति को मिलेगी हर दोष से मुक्ति

Hariyali Teej 2023: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है। हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत करती हैं। इस व्रत के दिन व्रती स्त्रियां पूरे दिन भूखे प्यासे रहकर पूजा -अर्चना करती हैं। हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। इस दिन विधि- विधान से पूजा करने से पति की आयु दीर्घ होती है।

teej

hariyali teej upay

Hariyali Teej 2023 : हिंदू धर्म में व्रत और त्योहारों का विशेष महत्व होता है। सावन के महीने में हरियाली तेीज के त्योहार का विशेष महत्व होता है। इस त्योहार के दौरान, विवाहित महिलाएं अपने पति और परिवार की लंबी उम्र, खुशी और समृद्धि के लिए प्रार्थना करती हैं। हरियाली तीज व्रत इस साल 19 अगस्त 2023 को रखा जाएगा। हिंदू मान्यता के अनुसार हरियाली तीज के दिन पूजा-पाठ और व्रत करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। परंपरा के अनुसार, हरियाली तीज का व्रत करने से महिला के पति के सामने आने वाली सभी संभावित बाधाएं तुरंत दूर हो जाती हैं। यदि किसी विवाहित महिला के पति पर शनि या उप-शनि दोष है, तो त्योहार के दौरान कुछ उपाय करने से शनि दोष समाप्त हो सकता है। इसके साथ ही पति की आयु भी बढ़ती है। आइए जानते हैं हरियाली तीज के दिन क्या उपाय करने चाहिए।
शिवलिंग का करें लेप
हरियाली तीज त्योहार पर विवाहित महिलाएं भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करती हैं। हरियाली तीज भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इस त्यौहार के अवसर पर, विवाहित महिलाएं सुबह के समय गंगा जल में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का लेप करती हैं, तो उनके पति को शनि से जुड़े दोषों से छुटकारा मिलता है। इस दिन विवाहित महिलाओं को शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव और माता पार्वती को प्रणाम करना चाहिए और उन्हें सुहाग का सामान चढ़ाना चाहिए।
गाय की सेवा
हरियाली तीज के दिन गाय की सेवा करें। इस बार ये व्रत शनिवार के दिन पड़ रहा है, यदि आप के पति की कुंडली में शनि दोष है तो इस दिन काले कुत्ते की भी सेवा कर सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन गाय और कुत्ते की सेवा करने से सारे दोष समाप्त हो जाएंगे।
नारियल से उतारें नजर
जिन सुहागिन स्त्रियों के पति पर शनि की छाया हो वो हरियाली तीज के दिन नारियल से अपने पति की नजर उतारें। जटा वाला नारियल लेकर कम से कम 21 बार अपने पति के ऊपर फेरे उसके बाद उसे किसी नदी में प्रवाहित कर दें।
लगातार ऐसा 5 शनिवार करने से सारे राहु और शनि दोष दूर हो जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited