Hariyali Teej 2024 Puja Muhurat: हरियाली तीज पूजा का शुभ मुहूर्त कब से कब तक रहेगा, जानिए सटीक जानकारी

Hariyali Teej 2024 Puja Muhurat: सनातन धर्म में हरियाली तीज का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ये व्रत सावन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ता है। इस दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा की जाती है। यहां जानिए हरियाली तीज पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

hariyali teej muhurat

Hariyali Teej Puja Muhurat 2024

Hariyali Teej 2024 Puja Muhurat: हरियाली तीज का व्रत करवा चौथ व्रत की तरह ही बेहद कठिन होता है। कहते हैं इस व्रत का पालन करने से पति को लंबी आयु की प्राप्ति होती है। ये व्रत सूर्योदय से शुरू होता है और अगले दिन के सूर्योदय पर ही खत्म होता है। इस व्रत में अन्न और जल का सेवन नहीं किया जाता। शुभ मुहूर्त में माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है और व्रत कथा सुनी जाती है। चलिए जान लेते हैं इस साल हरियाली तीज पूजा का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

हरियाली तीज पूजा मुहूर्त 2024 (Hariyali Teej Puja Muhurat 2024)

हरियाली तीज पूजा का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 45 मिनट से सुबह 9 बजकर 5 मिनट तक रहेगा। दूसरा शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। तीसरा शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 26 मिनट से शाम 7 बजकर 10 मिनट तक रहेगा। इन तीनों में से किसी भी मुहूर्त पर तीज की पूजा की जा सकती है।

हरियाली तीज का महत्व (Hariyali Teej Ka Mahatva)

हरियाली तीज का पर्व भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के प्रतीक के रूप में माना गया है। पौराणिक कथाओं अनुसार माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में प्राप्त करने के लिए काफी कठोर तपस्या की थी। तभी भगवान शिव उन्हें पति के रूप में प्राप्त हुए थे। कहते हैं हरियाली तीज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को भगवान शिव और माता पार्वती की असीम कृपा प्राप्त होती है।

हरियाली तीज की पूजा विधि (Hariyali Teej Puja Vidhi)

इस व्रत में सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार कर माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं। पूजा के समय मंत्रों का जाप करती हैं और फिर कथा सुनती हैं। फिर पूरी रात महिलाएं भजन, कीर्तन करती हैं। इस दिन कई जगह रात में सोया नहीं जाता है। फिर अगले दिन व्रत का पारण किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited