Hartalika Teej 2024 Date And Time: हरियाली तीज के बाद कब मनाई जाएगी हरतालिका तीज, नोट कर लें सही डेट और टाइम

Hartalika Teej 2024 Date And Time: हरतालिका तीज का त्योहार हरियाली तीज के एक महीने बाद पड़ता है। पंचांग अनुसार हरतालिका तीज भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस दिन माता पार्वती और भोलेनाथ की पूजा होती है। जानिए इस साल हरतालिका तीज कब मनाई जाएगी।

hartalika teej

Hartalika Teej 2024 Date And Time

Hartalika Teej 2024 Date And Time: हरियाली तीज, कजरी तीज और सिंधी तीज के बाद हरतालिका तीज का त्योहार मनाया जाएगा। सभी तीज में हरतालिका तीज सबसे बड़ी होती है। ये व्रत कुमारी और सौभाग्यवती स्त्रियां करती हैं। इस व्रत में अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता। मान्यताओं अनुसार माता पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए ये व्रत रखा था। इसलिए ही इस व्रत को रखने से महिलाओं को अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। चलिए जानते हैं इस साल हरतालिका तीज कब मनाई जाएगी।

हरतालिका तीज कब है 2024 में (Hartalika Teej 2024 Date And Time)

इस साल हरतालिका तीज का त्योहार 6 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 2 मिनट से सुबह 8 बजकर 33 मिनट मिनट तक रहेगा।

हरतालिका तीज का त्योहार क्यों मनाया जाता है (Hartalika Teej Ka Tyohar Kyu Manaya Jata Hai)

हरतालिका शब्द दो शब्दों हरत और आलिका से मिलकर बना है। जिसमें हरत का मतलब अपहरण से है और आलिका का मतलब सहेली से है। हरतालिका तीज की कथा अनुसार पार्वती माता की सहेलियां उनका अपहरण कर उन्हें घने जंगल में लेकर चली गई थीं। उन्होंने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि पार्वतीजी भगवान शिव से शादी करना चाहती थीं और उनके पिता उनका विवाह विष्णु जी से कराने जा रहे थे।

हरतालिका तीज कैसे मनाई जाती है (Hartalika Teeh Kaise Manai Jati Hai)

हरतालिका तीज के दिन महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती हैं। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की रेत से बनाई गई मूर्तियों की पूजा करती हैं और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited