Hartalika Teej Vrat Parana Time 2024: हरतालिका तीज का व्रत कब और कैसे खोलें, यहां जानें तीज व्रत पारण मुहूर्त और विधि

Hartalika Teej Vrat Parana Time 2024 In Hindi: हरतालिका तीज व्रत सूर्योदय से लेकर अगले दिन के सूर्योदय तक रखा जाता है। लेकिन कई लोग इस व्रत का पारण शाम की पूजा के बाद भी कर लेते हैं। चलिए जानते हैं हरतालिका तीज व्रत पारण का क्या है सही तरीका और इस साल पारण का शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

Hartalika Teej Vrat Parana Time 2024

Hartalika Teej 2024 Vrat Parana Time And Vidhi In Hindi

Hartalika Teej Vrat Parana Time 2024 In Hindi (हरतालिका तीज व्रत पारण 2024): हरतालिका तीज व्रत निर्जला रखा जाता है यानी इस उपवास के दौरान अन्न और जल कुछ भी ग्रहण नहीं किया जाता। शास्त्रों अनुसार ये व्रत भादो शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि से शुरू होकर अगले दिन के सूर्योदय तक रखा जाता है। लेकिन आज के समय में कई महिलाएं तीज की शाम को ही व्रत का पारण कर लेती हैं। चलिए जान लेते हैं तीज व्रत के पारण का सही तरीका और शुभ मुहूर्त क्या है।

हरतालिका तीज व्रत पारण मुहूर्त 2024 (Hartalika Teej Vrat Parana Muhurat 2024)

धर्म शास्त्रों अनुसार हरतालिका तीज व्रत का पारण 7 सितंबर 2024 को सूर्योदय के बाद किया जाना चाहिए। लेकिन जो महिलाएं तीज वाले दिन ही व्रत का पारण कर लेती हैं। वे शाम की पूजा के बाद फलाहार लेकर ये व्रत खोल सकती हैं।

हरतालिका तीज व्रत पारण विधि (Hartalika Teej Vrat Parana Vidhi In Hindi)

जो महिलाएं हरतालिका तीज व्रत का पारण उसी दिन कर लेती हैं। वे पारण करने से पहले विधि विधान शिव, पार्वती और गणेश जी की पूजा करें। इसके बाद अपना व्रत खोल लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तीज व्रत वाले दिन अन्न का सेवन नहीं करना है। आप शाम की पूजा के बाद जल पी सकती हैं साथ में फलाहार भी ले सकती हैं। लेकिन जो महिलाएं तीज व्रत का पारण अगले दिन करती हैं वो अगली सुबह जल्दी उठ जाएं। फिर स्नान कर सुदंर वस्त्र धारण करें। इसके बाद माता गौरी को सिंदूर चढ़ाएं और उस सिंदूर को अपनी मांग में भी लगा लें। इसके बाद ककड़ी और हलवे का भोग लगाएं। फिर उसी ककड़ी को खाकर उपवास तोड़ लें। पारण के बाद सभी सामग्री को और शिव-पार्वती की मिट्टी की प्रतिमा को नदी या कुण्ड में विसर्जित कर दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

लवीना शर्मा author

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की रहने वाली हूं। पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। 10 साल से मीडिया में काम कर रही हूं। पत्रकारिता में करि...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited