Unique Baby Boy Name: करने जा रहे बेटे की नामकरण? भगवान राम के इन नामों में से चुनें अपनी पसंद का नाम

Baby Boy Name Of Lord Ram: अगर आप अपने घर में पैदा हुए बच्चे का कुछ यूनीक नाम देख रहे हैं तो भगवान राम के इन प्रभावी नामों में से कोई एक चुन सकते हैं।

Unique Baby Boy Name: करने जा रहे बेटे की नामकरण? भगवान राम के इन नामों में से चुनें अपनी पसंद का नाम
Baby Boy Name Of Lord Rama: "यथा नाम तथा गुण"। कहते हैं नाम का असर उसके गुण पर पड़ता है। ऐसे में हर कोई अपने बच्चे को एक अच्छा नाम देना चाहते हैं। वहीं, कई लोग तो भगवान के अवतार या उनके विशेष नाम पर ही अपने बेटे का नाम रख लेते हैं ताकि बच्चा उन्हीं के जैसा गुणवान बने। ऐसे में आज हम लेकर आए हैं भगवान राम के कुछ विशेष नामों की लिस्ट जो मॉडर्न होने के साथ यूनीक भी लगेंगे।
Unique And Modern Baby Boy Names:
अवयुक्‍त : बेहद यूनीक नाम अवयुक्त का अर्थ है अच्‍छी समझ रखने वाला या बुद्धिमान व्‍यक्‍ति। बच्चे को यदि ये नाम दे दिया जाए तो आपका बच्चा बहुत तीव्र बुद्धि का होगा। वास्तव में यह नाम भगवान राम के अवतार श्री कृष्‍ण से जुड़ा है।
अथर्व : अगर नामकरण प्रक्रिया में आपके बेटे के नाम का पहला अक्षर 'अ' निकल रहा है, तो आप बेझिजक उसे अथर्व नाम दे सकते हैं। ये नाम काफी क्यूट होने के साथ मॉडर्न भी है। दरअसल, अथर्व नाम का सीधा संबंध वेदों के ज्ञाता से है। दरअसल यह नाम भगवान गणेश जी से भी जुड़ा हुआ है।
जैत्र : जैत्र भी आपके बेटे के लिए यूनीक नामों में से एक साबित हो सकता है। दरअसल, यह नाम भगवान राम का है। इसका अर्थ है- जीत या विजय का प्रतीक। आप चाहे तो शॉर्ट में इसे जय भी रख सकते हैं। इस नाम का मतलब भी जीत ही है।
शाश्वत: शाश्वत नाम भी औरों से थोड़ा हट के है। अगर आपको अपने बेटे का नाम 'श' अक्षर से रखना है तो आप शाश्‍वत नाम का चयन कर सकते हैं। शाश्‍वत नाम का अर्थ है- कभी ना खत्म होने वाला या जिसे कभी कोई मिटा नहीं सकता।
शूर : अपने बेटे का यूनीक और मॉडर्न नाम देने में शूर भी आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, भगवान राम के खास नामों में से एक है- शूर। साहसी, बहादुर और चतुर आदि इस नाम के अर्थ हैं। बता दें कि शूर 80 के दशक में एक फेमस नाम रहा है और आज भी यह नाम काफी पसंद किया जाता है।
लव : लव नाम का सीधा संबंध प्‍यार, प्रेम और स्‍नेह से है। दरअसल, यह नाम भगवान राम के पुत्र का है। इसे आप भी अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। वास्तव में लव नाम बहुत क्यूट, प्‍यारा और यूनीक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited