Vastu Tips: पूजा घर किस दिशा में और कैसे बनाना चाहिए? जानिए इसके बारे में 10 जरूरी बातें

Pooja Room Vastu Tips: घर में एक पूजा स्थल एक ऐसी जगह है जहां जाकर पूजा करने से किसी भी चिंता या समस्या का तनाव दूर हो जाता है। इस पवित्र स्थान के बारे में कुछ नियम बताए गए हैं जो मन को शांति और ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके अनुसार हमारी साधना शीघ्र ही सफल होती है और दैवीय कृपा प्राप्त होती है। जानिए घर पर मंदिर के लिए वास्तु शास्त्र के 10 नियम –

vastu tips,vastu for pooja room,vastu for pooja

Vastu Tips: पूजा घर के लिए कौन सी दिशा अच्छी है?

Vastu Tips for Home Temple: सभी के घर में पूजा का स्थान होता है जिसे हम देवघर कहते हैं। वास्तुशास्त्र में देवघर का बहुत महत्व है । इसके अलावा वास्तु शास्त्र में हमारे घर और उसमें रखी चीजों (Vastu Tips) के बारे में भी कई बातें बताई गई हैं । यदि हम इसका पालन करते हैं, तो हमारे घरों में सुख, शांति और आनंद का राज होता है। बेशक यह सबकी आस्था का हिस्सा है।
जिन लोगों ने इसका अनुभव किया है वे इसके महत्व को जानते हैं। कई नियम या परंपराएं पुरानी पीढ़ी से नई पीढ़ी को हस्तांतरित की जाती हैं। इसके पीछे का कारण अक्सर हमें नहीं पता होता है। घर में देवघरा को लेकर कई नियम बताए गए हैं कि देवघर किस दिशा में और कैसे स्थापित करें, भगवान की मूर्ति कैसी हो और कहां लगाएं, ये सब वास्तु शास्त्र में विस्तार से बताया गया है। घर छोटा हो या बड़ा, सबके घर में मंदिर होता है, यह सबकी आस्था का स्थान होता है वास्तु शास्त्र की दृष्टि से यह स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है। वास्तु शास्त्र में इसके बारे में कुछ नियम बताए गए हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं-
1- मंदिर को हमेशा घर में उत्तर-पूर्व दिशा में बनाना चाहिए। क्योंकि ईशान कोण शुभ प्रभावों से भरा होता है। घर के इस हिस्से में सत्त्व ऊर्जा का 100 प्रतिशत प्रभाव होता है।
2- घर के अंदर रखे मंदिर के आकार की बात करें तो उसकी ऊंचाई चौड़ाई से दोगुनी होनी चाहिए।
3- हमेशा याद रखें कि घर में मंदिर बनवाते समय उसके नीचे या ऊपर या बगल में शौचालय नहीं होना चाहिए।
4- पूजा घर कभी भी घर की सीढ़ियों के नीचे नहीं बनाना चाहिए।
5- पूजा घर में कभी भी मृत व्यक्तियों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए।
6- पूजा घर में खंडित मूर्तियां या फटे हुए चित्र नहीं रखने चाहिए। ऐसी मूर्ति या फोटो को गड्ढे में खोदकर किसी पवित्र स्थान में गाड़ देना चाहिए।
7- मंदिर में धन छिपाना शुभ नहीं माना जाता है।
8- ईश्वर की पूजा हमेशा पवित्र स्थान पर और हमेशा शांत मन से करनी चाहिए।
9- भगवान की मूर्ति के सामने खड़े होकर कभी भी पूजा-आरती नहीं करनी चाहिए।
10- घर के शयन कक्ष में कभी भी पूजाघर नहीं बनाना चाहिए। यदि आप इसे बनाने के लिए मजबूर हैं, तो इसे कमरे के ईशान कोण में बनाएं और रात को सोते समय इसके ऊपर एक पर्दा जरूर लगाएं।

मंदिर वास्तु से जुड़ी अन्य बातें - Mandir Vastu kaisa hona chahiye ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घी का दीपक देवता में जलाया जाता है तो उसे देवता के दाहिनी ओर रखना चाहिए। साथ ही तेल का दीपक भगवान के बायीं ओर रखना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में शिवलिंग रखा जाए तो भगवान शिव और उनके परिवार की मूर्ति भी रखनी चाहिए। मृत पूर्वजों की फोटो को मंदिर या मजार में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। वास्तु शास्त्र में देवघर को बेडरूम में नहीं रखने की सलाह दी गई है।
अगर मंदिर में शंख रखा है तो उसे कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि जहां शंख रखा जाता है वहां देवी लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं। यह भी सलाह दी जाती है कि पानी के बर्तन को हमेशा थाली में या चावल के धान पर रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार कलश को फर्श पर रखने से घर में वास्तु दोष हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited