Indira Ekadashi 2023 Significance: इंदिरा एकादशी व्रत का महत्व, व्रत कथा और शुभ मुहूर्त यहां देखें

Indira Ekadashi 2023 Significance इंदिरा एकादशी व्रत आश्विन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। मान्यता है इस व्रत को करने से सात पीढ़ियों तक के पितरों को मोक्ष की प्राप्ति हो जाती है। जानिए इस साल इंदिरा एकादशी व्रत कब रखा जाएगा।

Indira Ekadashi Kab Hai 2023

Indira Ekadashi Kab Hai 2023

Indira Ekadashi 2023 Significance: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत का खास महत्व माना जाता है। एक साल में कुल 24 या 25 एकादशी तिथियां पड़ती हैं। हर एकादशी का कोई न कोई नाम जरूर होता है। जैसे आश्विन कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है। जो इस बार 10 अक्टूबर को है (Ekadashi October 2023)। पितरों के उद्धार के लिए इंदिरा एकादशी का खास महत्व माना जाता है। इस एकादशी का व्रत करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस एकादशी पर भगवान शालिग्राम की पूजा की जाती है। जानिए इंदिरा एकादशी का शुभ मुहूर्त और महत्व।

इंदिरा एकादशी 2023 तिथि (Indira Ekadashi 2023 Time)

इंदिरा एकादशी तिथि का आरंभ 9 अक्टूबर दिन सोमवार को दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर होगा और इसका समापन 10 अक्टूबर, दिन मंगलवार को दोपहर 3 बजकर 8 मिनट पर होगा। उदया तिथि के अनुसार इंदिरा एकादशी का व्रत 10 अक्टूबर को रखा जाएगा और इस व्रत का पारण 11 अक्टूबर को होगा। इंदिरा एकादशी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 10 अक्टूबर की सुबह 9 बजकर 13 मिनट से आरंभ होगा और दोपहर 12 बजकर 8 मिनट पर समाप्त होगा। इसी अवधि में इंदिरा एकादशी की पूजा बेहद शुभ फलदायी रहेगी।

इंदिरा एकादशी 2023 पूजा विधि (Indira Ekadashi 2023 Puja Vidhi)

इंदिरा एकादशी पर सुबह जल्दी उठकर स्नान कर सूर्य को अर्घ्य दें। इसके बाद भगवान विष्णु का ध्यान करें। फिर हाथ में कुछ फूल और अक्षत लेकर व्रत का संकल्प लें। इसके बाद भगवान विष्णु का गंगाजल से अभिषेक करें। फिर उन्हें चंदन लगाएं। इसके बाद पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य मिष्ठान आदि से श्री हरि विष्णु भगवान की विधि विधान पूजा करें। पूजा के समय विष्णु भगवान के मंत्रों का जाप करें। अंत में आरती उतारें और प्रसाद सभी में वितरित करें।

इंदिरा एकादशी 2023 महत्व (Indira Ekadashi 2023 Mahatva)

कहते हैं जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा से इंदिरा एकादशी का व्रत करता है उसे पितरों का आशीर्वाद मिलता है। इस व्रत को करने से पितृ दोष तक से मुक्ति मिल जाती है। इंदिरा एकादशी का व्रत रखने से पितरों को ही नहीं व्रत रखने वाले व्यक्ति को भी मोक्ष की प्राप्ति होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited