Jagadhatri puja Date 2023: कल मनाई जाएगी जगद्धात्री पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और विधि

Jagadhatri puja Date 2023: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को जगद्धात्री पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है। यह त्योहार दुर्गा पूजा की तरह मनाया जाता है। यह त्योहार मुख्य रूप से बंगाल की तरफ मनाया जाता है। आइए जानते हैं कब है जगद्धात्री पूजा, शुभ मुहू्र्त और विधि के बारे में।

Jagadhatri puja Date 2023

Jagadhatri puja Date 2023

Jagadhatri puja Date 2023: जगद्धात्री माता माँ दुर्गा का ही एक रूप हैं। इनकी पूजा का महत्व शरद ऋतु की शुरुआत से जुड़ा हुआ माना जाता है। पूरे भारत में पश्चिम बंगाल दुर्गा मैया की पूजा के लिए प्रसिद्ध है। इन दिनों, नव दुर्गा की पूजा के अलावा जगद्धात्री पूजा का विशेष महत्व है। उड़ीसा में भी कुछ स्थानों पर यह बड़े उत्साह से किया जाता है। वह तंत्र से आती है और मां काली और दुर्गा के साथ सत्व का रूप रखती है। इन्हें रजस और तमस का प्रतीक माना जाता है। कब है जगद्धात्री पूजा और शुभ मुहू्र्त और पूजा विधि के बारे में।

Jagadhatri puja Date (जगद्धात्री माता कब है)

यह त्योहार दुर्गा नवमी के एक महीने बाद मनाया जाता है। इस उत्सव की शुरुआत चंदनगर राज्य से हुई थी। चार दिवसीय उत्सव उत्साह और प्रदर्शनी के साथ आयोजित किया जाता है। जगद्धात्री पूजा कार्तिक माह में अष्टमी से दशमी शुक्ल पक्ष तक मनाई जाती है। इस साल जगद्धात्री पूजा 21 नवंबर को मनाई जाएगी।

Jagadhatri puja Vidhi (जगद्धात्री पूजा विधि)

यह पूजा मां दुर्गा की पूजा के समान ही की जाती है। सबसे पहले, लोग ज्ञान प्राप्त करते हैं जो उन्हें अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। इस पर्व का उद्देश्य अहंकार का नाश करना है।इस उत्सव के दौरान पंडाल में जगद्धात्री की एक बड़ी प्रतिमा स्थापित की जाती है। यहां का माहौल बिल्कुल दुर्गा पूजा जैसा है। मूर्ति को सुंदर लाल साड़ी और विभिन्न आभूषण से सजाया जाता है। देवी की मूर्ति को फूल मालाओं से भी सजाया गया है। देवी जगद्धात्री और देवी दुर्गा का स्वरूप बिल्कुल एक ही है। इसका आयोजन नवरात्रि उत्सव की तरह ही किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited