Jagannath Temple Delhi: दिल्ली के हौज खास में स्थित है जगन्नाथ मंदिर, जानें-पूजा के समय से लेकर प्रसादम तक की पूरी जानकारी

Jagannath Temple Delhi Timings, Pooja, History, Location, Timings and Prasadam: दिल्ली में ये हिंदू मंदिर दिल्ली में रहने वाले उड़िया समुदाय के एक महत्वपूर्ण प्रतीक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में काम करता है। इसके अलावा मंदिर उड़ीसा की समृद्ध संस्कृति भी प्रदान करता है।

Jagannath Temple, Jagannath Temple Delhi, Jagannath Mandir

Jagannath Temple Delhi: दिल्ली के हौज खास में स्थित है जगन्नाथ मंदिर।

Jagannath Temple Delhi Timings, Pooja, History, Location, Timings and Prasadam: आज से पुरी की प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा (Jagannath Rath Yatra 2023) शुरू होने जा रही है। वहीं दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple Delhi) भी भक्तों की भीड़ है। भगवान जगन्नाथ को समर्पित एक ये काफी प्रसिद्ध मंदिर है। जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple) दिल्ली के हौज खास के त्यागराज नगर में स्थित ये खूबसूरत मंदिर साल 1969 का है। बाद में 1991 में मंदिर का पुनर्निर्माण शुरू हुआ और आखिरकार 28 जनवरी 1999 को वर्तमान मंदिर का उद्घाटन किया गया। मुख्य मंदिर की संरचना के बाहर कई अन्य देवी-देवताओं जैसे श्री बरहा, श्री नरसिम्हा, और श्री बामन आदि के देवताओं को उत्कीर्ण किया गया है। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा और चक्र सुदर्शन के देवता मार्गोसा की लकड़ी से बने हैं। मंदिर परिसर के अंदर एक पुस्तकालय भी है, जिसमें धार्मिक पुस्तकों का दुर्लभ संग्रह है।
दिल्ली में ये हिंदू मंदिर दिल्ली में रहने वाले उड़िया समुदाय के एक महत्वपूर्ण प्रतीक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में काम करता है। इसके अलावा मंदिर उड़ीसा की समृद्ध संस्कृति भी प्रदान करता है। सुबह और शाम की आरती के दौरान, भक्तों और पुजारियों द्वारा "क्षण मधुना नारायण मनुगतम" मंत्र का जाप किया जाता है।

दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर का प्रसादम (Jagannath Temple Delhi Prasadam)

इसके अलावा यहां एक समय में 200-300 भक्तों को रखने की क्षमता वाले दो प्रसाद कक्ष भी हैं। महा-प्रसाद भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया जाने वाला शुद्ध शाकाहारी आध्यात्मिक भोजन है। केवल इस महा-प्रसाद को खाने से व्यक्ति महान आध्यात्मिक उन्नति करता है। रथ यात्रा दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर का प्रमुख उत्सव है। इस यात्रा को कार उत्सव के नाम से भी जाना जाता है।

दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर में पूजा, अनुष्ठान और दर्शन का समय (Worship, Rituals and Darshan Timings at Jagannath Temple in Delhi)

जगन्नाथ मंदिर, दिल्ली में की जाने वाली पूजा और अनुष्ठान में मंगल आरती, अबकाश, बाल्य भोग, मंदिर रोजी घर हवन, सूर्य पूजा, द्वारपाल हवन, गरुड़ पूजा, स्नाना, श्रीनगर और सोहला उपचार पूजा, गोपाल बल्लभ, आरती और पुष्पांजलि, गीता पाठ, विष्णु सहस्त्रनाम पाठ, बड़ा भोग, आरती, पाना भोग, वेद पाठ, श्री भागवत पाठ, स्त्रोत्र पाठ, सांयकालीन पूजा, संध्या आरती, भजन और कीर्तन, शयन आरती, भाड़ा भोग, गीत गोविंदा पाठ है। दर्शन का समय सुबह 5 बजे से रात 10 बजे (ग्रीष्म) और सुबह 6 बजे से रात 9:30 बजे (सर्दी)।

दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर का ड्रेस कोड (Dress Code of Jagannath Temple in Delhi)

मंदिर में प्रवेश करते समय शालीन परिधान पहनने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को साड़ी, लहंगा चोली या सलवार कमीज के पारंपरिक परिधान में होना चाहिए। मंदिर के अंदर चमड़े की वस्तुओं की अनुमति नहीं है। मंदिर में प्रवेश करते समय लोगों को अपने जूते पीछे छोड़ देने चाहिए।

कैसे पहुंच सकते हैं दिल्ली के जगन्नाथ मंदिर (How to reach Jagannath Temple in Delhi)

दिल्ली का जगन्नाथ मंदिर हौज खास के पास स्थित है। कोई भी कहीं से भी कार या ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर यहां आसानी से पहुंच सकता है। अगर आप मेट्रो से आने की सोच रहे हैं तो हौज खास मेट्रो स्टेशन जगन्नाथ मंदिर सबसे निकटतम स्टेशन है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited