Panchamrit, Dhaniya Panjiri Recipe: श्री कृष्ण को भोग में जरूर चढ़ाएं ये 3 प्रसाद, जानें आसान रेसिपी

Janmashtami Prasad Recipe 2023: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को तरह-तरह की चीजों का भोग लगाया जाता है। जिनमें खासतौर पर माखन-मिश्री, धनिया पंजिरी और पंचामृत को जरूर शामिल किया जाता है। यहां जानिए जन्माष्टमी प्रसाद बनाने की आसान विधि।

Janmashtami Prasad Recipe

Janmashtami Prasad Recipe 2023: Dhaniya Panjiri, Panchamrit And Makhan Mishri Bhog Recipe

Janmashtami Prasad Recipes 2023: आज देश भर में कान्हा का जन्मदिन यानि जन्माष्टमी उत्सव मनाया जा रहा है। इस दिन कृष्ण भक्त उपवास रखते हैं और रात में कान्हा की विधि विधान पूजा करते हैं। कई लोग जन्माष्टमी पर कान्हा को 56 चीजों का भोग भी लगाते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा न कर पाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे बाल गोपाल के तीन सबसे प्रिय भोग। जिन्हें जन्माष्टमी पर श्री कृष्ण को चढ़ाने से पूजा का संपूर्ण फल प्राप्त हो जाता है। यहां देखें जन्माष्टमी प्रसाद की रेसिपी।

मक्खन मिश्री रेसिपी (Makhan Mishri Recipe)

सामग्री-
1/2 कप घी
4-5 बर्फ के टुकड़े
3 बड़े चम्मच मिश्री
बनाने का तरीका- मक्खन मिश्री बनाने के लिए ताजा मक्खन लें। लेकिन अगर मक्खन न हो तो घी में बर्फ डालकर उसे अच्छी से फेंट लें। घी फेंटते हुए आपको मक्खन अलग होता दिखने लगेगा। इससे बर्फ निकाल लें और मक्खन में मिश्री डालकर अच्छी तरह से मिला लें। आपका प्रसाद तैयार है। निकालकर भगवान को भोग लगाएं।

धनिया पंजीरी रेसिपी (Dhaniya Panjiri Recipe)

सामग्री-
1 कप धनिया पाउडर
1/2 कप चीनी का बूरा
1/2 कप ग्रेट किया नारियल
2 बड़े चम्मच कप घी
1/2 कप बारीक कटे बादाम
1/2 कप मखाना
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/2 कप बारीक कटे काजू
1 बड़ा चम्मच किशमिश
बनाने का तरीका-
  1. एक पैन में थोड़ा घी डालकर गर्म करें और उसमें काजू और बादाम डालकर हल्का सा भून लें। फिर इन्हें एक कटोरी में निकाल लें।
  2. अब इसी पैन में मखाना डालकर भूनें। फिर मखाने को एक कटोरी में अलग रख दें।
  3. अब इसी पैन में बाकी घी डालकर गर्म कर लें और फिर इसमें धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर भून लें। जब धनिया पाउडर में से खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें।
  4. अब इसमें मखाना, भूने हुए बादाम-काजू, किशमिश, इलायची पाउडर और चीनी का बूरा डालकर मिला लें। इन सब चीजों को फिर धीमी आंच पर रखकर चलाएं और 2 मिनट के बाद गैस बंद करके ठंडा करें।
  5. आपका पंजीरी प्रसाद तैयार है।

Panchamrit Recipe In Hindi

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री
दूध – 1 कप
दही – 1 कप
घी – 2 टी स्पन
शहद – 2 टेबलस्पून
चीनी – 2 टेबलस्पून
तुलसी पत्ते – 3-4
पंचामृत बनाने की विधि: पंचामृत बनाने के लिए दही लें और उसे एक पतीली में डालकर अच्छी तरह से फेंटे। इसके बाद दही में दूध डालें और उसे एक बड़ी चम्मच की मदद से अच्छी तरह से दही के साथ मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण में 2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबल स्पून चीनी डालें और इसे अच्छे से मिला लें। भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने के लिए पंचामृत का भोग बनकर तैयार है। पंचामृत में आखिर में तुलसी के पत्ते डाल दें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited