Janmasthami 2023: लड्डू गोपाल की पूजा के समय करें इन विशेष नियमों का पालन, संतान सुख की होगी प्राप्ति

Janmasthami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व जल्द ही आने वाला है। इस त्योहार को पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को कृष्ण जन्म के रूप में मनाया जाता है। इश बार कृष्ण जन्माष्टमी कब है। लड्डू गोपाल की पूजा के दौरान किन नियमों का पालन करें। यहां पढ़ें सारी जानकारी।

Janmasthami 2023

Janmasthami 2023

Janmasthami 2023 Date: कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर साल भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु ने अपना आठवां अवतार श्री कृष्ण के रूप में जन्म लिया था। जन्माष्टमी को पूरे देश में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी का त्योहार 6 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान कृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल की विधिवत पूजा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है। यदि आप भी इस जन्माष्टमी में अपने घर पर लड्डू गोपाल की स्थापना करना चाहते हैं तो उससे पहले कुछ नियमों को जान लें। आइए जानते हैं लड्डू गोपाल की पूजा के समय किन नियमों का पालन करना चाहिए।

इन खास नियमों का करें पालन

  • लड्डू गोपाल का बच्चे की तरह ख्याल रखें। ऐसा माना जाता है कि एक बार जब आप इन्हें अपने घर में स्थापित कर लेंगे तो ये आपके परिवार का हिस्सा बन जाएंगे। उसे प्रतिदिन नहाना चाहिए। स्नान के बाद साफ कपड़े पहनाएं और चंदन का टीका लगाएं। मौसम के हिसाब से उनके कपड़े भी बदलने चाहिए।
  • प्रतिदिन लड्डू गोपाल का श्रृंगार करना चाहिए। उन्हें बालियां, कंगन, बांसुरी और मोर पंख पहनना चाहिए। माथे पर चंदन का तिलक भी लगाएं।
  • दिन में दो बार सुबह और शाम इनकी पूजा करनी चाहिए। आरती के साथ-साथ उन्हें माखन, मिष्ठान आदि का भोग लगाना चाहिए। घर में जब भी खाना बने तो सबसे पहले बालक गोपाल को भोग लगाना चाहिए।
  • घर में जो भी नया आए उसे सबसे पहले लड्डू गोपाल को समर्पित करना चाहिए। उन्हें परिवार का हिस्सा माना जाता है और इसलिए उन्हें समय-समय पर बाहर ले जाना चाहिए और खिलौने देने चाहिए। उन्हें रात में बच्चों की तरह सुलाना चाहिए और सुबह प्यार से जगाना चाहिए।
  • लड्डू गोपाल श्रीकृष्ण के बाल रूप हैं इसलिए इन्हें बच्चे की तरह ही रखना चाहिए। याद रखें कि लड्डू गोपाल को ज्यादा देर तक घर में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। अगर आप लंबे समय के लिए कहीं बाहर जा रहे हैं तो इन्हें अपने साथ ले जाएं। यदि यह संभव न हो तो आप लड्डू गोपाल की जिम्मेदारी किसी रिश्तेदार को सौंप सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN अध्यात्म डेस्क author

    अध्यात्म और ज्योतिष की दुनिया बेहद दिलचस्प है। यहां हर समय कुछ नया सिखने और जानने को मिलता है। अगर आपकी अध्यात्म और ज्योतिष में गहरी रुचि है और आप इस ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited