July Pradosh Vrat Date 2024: कब रखा जाएगा जुलाई महीने का पहला प्रदोष व्रत,जानिए सही तिथि और महत्व

july Pradosh Vrat Date 2024: प्रदोष का व्रत हर मास की त्रयोदशी तिथि के दिन रखा जाता है। ये व्रत भगवान शिव को समर्पित होता है। ऐसे में आइए जानें की जुलाई के महीने का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा।

July Pradosh Vrat Date 2024

July Pradosh Vrat Date 2024

july Pradosh Vrat Date 2024: हर मास में कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में दोनों ही पक्ष में त्रयोदशी तिथि पड़ती है। इन दोनों ही दिन प्रदोष का व्रत रखा जाता है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा प्रदोष काल में करने से साधक को मनवांछित फल की प्राप्ति मिलती है। इस दिन सच्चे मन से भगवान शिव की उपासना करने से मनचाहे वर की भी प्राप्ति हो जाती है। प्रदोष का व्रत संतान सुख के लिए भी करना लाभकारी माना जाता है। आइए जानें की जुलाई महीने का पहला प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा और इसके महत्व के बारे में।

24 june Panchang 2024

july Pradosh Vrat Date 2024 (जुलाई में पहला प्रदोष व्रत कब है)हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल आषाढ़ मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 3 जुलाई की सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर होगी। वहीं इस तिथि का समापन 4 जुलाई को सुबह 5 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में जुलाई महीने का पहला प्रदोष व्रत 3 जुलाई 2024 को रखा जाएगा।

प्रदोष व्रत पूजा विधि (Pradosh Vrat Puja Vidhi)
  • प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नना के बाद व्रत का संकल्प लें।
  • उसके बाद घर के मंदिर की साफ सफाई कर शिव प्रतिमा स्थापित करें।
  • फिर सूर्य देवता को जल अर्पित करें।
  • मंदिर जाकर शिवलिंग का दूध और जल से अभिषेक करें।
  • उसके बाद शिव को फूल, बेलपत्र और पुष्प अर्पित करें।
  • अंत में कथा का पाठ करें और आरती करें।
  • आरती के बाद शिव को भोग लगाकर सब में प्रसाद वितरित करें।

प्रदोष व्रत महत्व (Pradosh Vrat Importance)हिंदू धर्म शास्त्र में प्रदोष व्रत का खास महत्व माना गया है। प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा प्रदोष काल में ही की जाती है। प्रदोष काल में शिव प्रसन्न होते हैं और कैलाश पर नृत्य करते हैं। इस कारण प्रदोष काल में शिव की पूजा करने से साधक को दौगुने फल की प्राप्ति होती है। बुध प्रदोष व्रत के दिन शिव जी के साथ- साथ शिव परिवार की भी पूजा करने से साधक को शुभ फल की प्राप्ति होती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (spirituality News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

जयंती झा author

बिहार के मधुबनी जिले से की रहने वाली हूं, लेकिन शिक्षा की शुरुआत उत्तर प्रदेश की गजियाबाद जिले से हुई। दिल्ली विश्वविद्यायलय से हिंदी ऑनर्स से ग्रेजुए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited